अब 22 जून तक होगी गेहूं खरीद, सरकार ने बढ़ाया समय

गेहूं बिक्री के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं। अंतिम दिन क्रय केंद्रों पर किसानों की कतार देख सरकार ने 22 जून तक गेहूं खरीद को बढ़ा दिया है। लेकिन प्रशासन ने बारिश को देख उन्हीं स्थलों पर क्रय केंद्र संचालन लिया है जहां बारिश में गेहूं के सुरक्षित भंडारण के पर्याप्त व उचित विकल्प है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 03:39 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 03:39 AM (IST)
अब 22 जून तक होगी गेहूं खरीद, सरकार ने बढ़ाया समय
अब 22 जून तक होगी गेहूं खरीद, सरकार ने बढ़ाया समय

जेएनएन, शाहजहांपुर : गेहूं बिक्री के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं। अंतिम दिन क्रय केंद्रों पर किसानों की कतार देख सरकार ने 22 जून तक गेहूं खरीद को बढ़ा दिया है। लेकिन प्रशासन ने बारिश को देख उन्हीं स्थलों पर क्रय केंद्र संचालन लिया है जहां बारिश में गेहूं के सुरक्षित भंडारण के पर्याप्त व उचित विकल्प है।

सरकार की ओर से गेहूं खरीद के लिए एक अप्रैल से 15 जून तिथि निर्धारित है। मंगलवार को प्रशासन ने निर्धारित तिथि को देख सभी क्रय केंद्र बंद करने की तैयारी कर ली थी। लेकिन शाम को शासन से 22 जून तक खरीद का मैसेज आ गया। इससे अब वंचित किसान सरकारी समर्थन मूल्य पर गेहूं की बिक्री कर सकेंगे। 168 क्रय केंद्र बंद

प्रशासन ने 168 गेहूं क्रय केंद्र बंद कर दिए हैं। इनमें मई माह में 45 क्रय केंद्र बंद किए गए थे। 61 क्रय केंद्र जून के प्रथम सप्ताह में बंद कर दिए गए। वर्तमान में संचालित 87 क्रय केंद्रों में 59 स्थलों पर बारिश के बचाव के उचित प्रबंध न होने के कारण उन्हें भी बंद कर दिया गया है। अब मंडियों में संचालित क्रय केंद्रों पर ही खरीद होगी। मंडी के इन 28 केंद्रों पर होगी गेहूं खरीद

रोजा : 8

पुवायां : 7

बंडा : 5

तिलहर : 5

जलालाबाद : 3

शासन ने गेहूं खरीद का समय बढ़ा दिया है। अब 22 जून तक किसान सरकारी समर्थन मूल्य पर गेहूं बिक्री कर सकेंगे। लेकिन केंद्र उन्हीं स्थलों पर चलेंगे जहां बारिश में गेहूं के सुरक्षित भंडारण की व्यवस्था होगी। ऐसे जिले में 28 क्रय केंद्र चिन्हित किए गए है। जहां बंदी के बाद भी किसान गेहूं बेच सकेंगे।

गिरिजेश चौधरी, एडीएम वित्त एवं राजस्व व जिला खरीद अधिकारी

chat bot
आपका साथी