निगोही शाखा नहर कटने से सैकड़ों बीघा फसलें जलमग्न

निगोही शाखा नहर की पटरी कटने से सैकड़ों बीघा फसलें जलमग्न हो गई। कस्बे के गौसनगर मुहल्ले के कई घरों में पानी पहुंच गया। रेलवे पुलिया के पास नहर पटरी कटान से रेलवे लाइन भी धंस गई। सिचाई विभाग के सहायक अभियंता ने टीम के साथ निरीक्षण कर बचाव के लिए टीम उतार दी। पटरी पर मरम्मत के बाद ग्रामीणों को राहत मिली है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 01:40 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 01:40 AM (IST)
निगोही शाखा नहर कटने से सैकड़ों बीघा फसलें जलमग्न
निगोही शाखा नहर कटने से सैकड़ों बीघा फसलें जलमग्न

जेएनएन, शाहजहांपुर : निगोही शाखा नहर की पटरी कटने से सैकड़ों बीघा फसलें जलमग्न हो गई। कस्बे के गौसनगर मुहल्ले के कई घरों में पानी पहुंच गया। रेलवे पुलिया के पास नहर पटरी कटान से रेलवे लाइन भी धंस गई। सिचाई विभाग के सहायक अभियंता ने टीम के साथ निरीक्षण कर बचाव के लिए टीम उतार दी। पटरी पर मरम्मत के बाद ग्रामीणों को राहत मिली है।

नहर पटरी कटान से निगोही के गौसनगर मुहल्ले में लोगो के घरो में पानी भी घुस गया। उदरिया गांव के रेलवे लाइन की पुलिया के निकट बुधवार की रात नहर की पटरी कट गई। इससे रेलवे लाइन के नीचे मिट्टी खिसकने के कारण रेलवे लाइन भी धंस गई। दरअसल निगोही क्षेत्र के उदरिया गांव के पास से शारदा नहर की शाखा निकली है। जिसकी पटरी काफी कमजोर है। कई बार नहर कटान के बावजूद अधिकारियों ने ध्यान नहीं दिया। तीन दिन पहले उदरिया गांव व हसौआ गांव के बीच शारदा नहर की पटरी कट गई थी। जिससे सैंकड़ो बीघा गन्ना व धान की फसलें जलमग्न हो गई। बुधवार की रात निगोही के गौसनगर मुहल्ले में मुख्तयार व अस्लम के घरों में पानी घुस जाने से लोग बेघर हो गए। सभी ने दूसरों के घरों पर शरण ली है। सिचाई विभाग के अधिशासी अभियंता सुनील भास्कर ने सहायक अभियंता सुधीर कुमार के नेतृत्व में टीम भेजकर पटरी मरम्मत कराई।

नहर की पटरी कट गई। इसी के पास रेलवे की पुलिया है। जिसकी प्रवाह क्षमता काफी कम है इस कारण सामान्य डिस्चार्ज पर पटरी कटने का अनुमान है। रेलवे को स्पान क्षमता वृद्धि के लिए भी लिखा गया है। जांच में यदि किसी के द्वारा नहर कटिग की जानकारी मिली को कार्रवाई की जाएगी।

सुनील कुमार भास्कर अधिशासी अभियंता

chat bot
आपका साथी