शाहजहांपुर में मेडिकल कालेज में चौथे आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन

प्रधानमंत्री केयर फंड से लगे आक्सीजन प्लांट का गुरुवार को सांसद अरुण सागर जिला पंचायत अध्यक्ष ममता यादव व डीएम इंद्र विक्रम सिंह ने उद्घाटन किया। इस प्लांट की क्षमता 225 जंबो सिलिडर आक्सीजन 24 घंटे में उत्पादित होने की है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 01:42 AM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 03:17 PM (IST)
शाहजहांपुर में मेडिकल कालेज में चौथे आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन
शाहजहांपुर में मेडिकल कालेज में चौथे आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन

शाहजहांपुर, जेएनएन : प्रधानमंत्री केयर फंड से लगे आक्सीजन प्लांट का गुरुवार को सांसद अरुण सागर, जिला पंचायत अध्यक्ष ममता यादव व डीएम इंद्र विक्रम सिंह ने उद्घाटन किया। इस प्लांट की क्षमता 225 जंबो सिलिडर आक्सीजन 24 घंटे में उत्पादित होने की है।

कोरोना संक्रमण काल में जिले में आक्सीजन को लेकर मारा-मारी मची थी। इसके बाद वित्त एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार खन्ना के प्रयासों से मेडिकल कालेज में चार प्लांट लगाने को मंजूरी मिली थी। इसमें तीन प्लांट का पहले ही उद्घाटन हो चुका है। सांसद ने कहा कि मेडिकल कालेज में चिकित्सा सेवाएं बेहतर हो रही है। जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि जिला कोरोना ही नहीं बल्कि अन्य बीमारियों से निपटने में भी अब पूरी तरह सक्षम है। डीएम ने कहा कि चारों प्लांट चलने से मेडिकल कालेज के 430 बेडों तक आक्सीजन की सप्लाई पहुंचने लगेगी। इससे पहले मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. राजेश मिश्रा ने सांसद, जिला पंचायत अध्यक्ष व डीएम का बुके देकर स्वागत किया। इस मौके पर सीएमओ डा. एसपी गौतम, सीएमएस डा. एयूपी सिन्हा, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष अजय प्रताप सिंह यादव, डीसीबी अध्यक्ष डीपीएस राठौर, महानगर महामंत्री नवनीत पाठक अदि मौजूद रहे।

--------

150 बेड तक पहुंचेगी आक्सीजन

राजकीय मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. राजेश कुमार ने बताया कि इस प्लांट से 150 बेडों तक आक्सीजन की सप्लाई पहुंचेगी। 15 दिन में सप्लाई भी इस प्लांट से वार्डों तक शुरू कर हो जाएगी। इससे पहले 175 बेडों तक सप्लाई शुरू करा दी है।

------

मरीजों के बारे में ली जानकारी

बुखार के बढ़ते मरीजों के बारे में भी डीएम ने प्राचार्य व सीएमएस से जानकारी ली। मरीजों को भर्ती करने के लिए पर्याप्त बेडों का इंतजाम करने के निर्देश दिए।

-------

अब स्वास्थ्य केंद्रों पर इंतजार

जलालाबाद, ददरौल, मीरानपुर कटरा, खुटार आदि सीएचसी पर आक्सीजन जनरेट प्लांट लगाए जा रहे है। यह सितंबर माह में शुरू होने थे। लेकिन, धीमी गति से काम होने से अभी तक प्लांट से आक्सीजन की सप्लाई वार्डों तक नहीं पहुंचा पा रही है। संभावना है कि जल्द यहां भी आक्सीजन को लेकर दिक्कत दूर हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी