खड़ी कार में हीटर चलाना हो सकता है आपके लिए जानलेवा

जेएनएन, शाहजहांपुर : सर्दी शुरू हो गई हैं, ऐसे में अब कारों में एसी की जगह ब्लोअर का

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 08:00 AM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 08:00 AM (IST)
खड़ी कार में हीटर चलाना हो सकता है आपके लिए जानलेवा
खड़ी कार में हीटर चलाना हो सकता है आपके लिए जानलेवा

जेएनएन, शाहजहांपुर :

सर्दी शुरू हो गई हैं, ऐसे में अब कारों में एसी की जगह ब्लोअर का इस्तेमाल शुरू हो गया है। कुछ देर के लिए अंदर का तापमान बढ़ाने के लिए तो यह सही है, लेकिन इसमें काफी सावधानी बरतने की जरूरत है। थोड़ी सी असावधानी जीवन को खतरे में डाल सकती है। गैरजिम्मेदराना तरीके से इसका उपयोग जानलेवा हो सकता है।

----------------

ब्लोअर या एसी चलाकर कार में बच्चों को छोड़ना खतरनाक

कार में हीटर या एसी चलाकर बच्चों को नहीं छोड़ना चाहिये। ऐसा करना उनकी जान से खिलवाड़ करना है। हां अगर कहीं इमरजेंसी आ जाती है तो कार की खिड़कियों को खोल दें। क्योंकि शीशे बंद होने पर कार के अंदर आक्सीजन नहीं पहुंचेगी और अंदर कार्बन डाई आक्साइड बनने लगेगी। जिससे बच्चे का दम घुट सकता है।

ऐसे करे हीटर का इस्तेमाल

कार को स्टार्ट करने के बाद थोड़ी देर तापमान को नार्मल करने के लिये हल्का एसी खोले। इसके कुछ देर बार हीटर खोले। जिससे कार का तापमान सामान्य हो जायेगा। कार के शीशों पर भाप नहीं बनेंगी। इसके बाद चाहे तो एसी बंद कर सकते हैं। ब्लोअर हमेशा नार्मल में चलाने की कोशिश करना चाहिये।

गैराज में कार चालू करके बैठना घातक

अक्सर लोग गैराज में कार चालू करके एसी या ब्लोअर खोलकर बैठ जाते हैं। जो कि काफी हानिकारक होता है। आक्सीजन की कमी से कई शहरों में इस कारण लोगों की जान भी जा चुकी है।

कार में अंगीठी को रखना मौत को दावत देना

कार में कभी अंगीठी रखकर नहीं चलना चाहिये। अंगीठी में जलने वाले कोयला से कार्बन हाई आक्साइड के अलावा अन्य खतरनाक रसायन निकलते हैं। जिससे दम घुटने का खतरा रहता है। इसके साथ ही कार में आग भी लग सकती है।

कार में एसी और ब्लोअर लोगों की सुविधा के लिये लगाये गये हैं, लेकिन लोग इसका सही तरह से उपयोग नहीं करते हैं। जिसकी वजह से उनकी जान को खतरा हो सकता है। इनका प्रयोग सावधानी से करना चाहिये। ताकि लोगों का जीवन सुरक्षित रहे।

रवि खंडेलवाल, ऑटो एक्सपर्ट

chat bot
आपका साथी