सख्ती के बाद कोरोना टीकाकरण ने पकड़ी रफ्तार

कोरोना उत्सव के दूसरे दिन टीकाकरण ने रफ्तार पकड़ ली। एक दिन में अब तक सबसे ज्यादा 7474 लाभार्थियों ने टीका लगवाए। इसके लिए सोमवार को राजकीय मेडिकल कॉलेज समेत 132 सेंटरों पर टीकाकरण कराया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 01:19 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 01:19 AM (IST)
सख्ती के बाद कोरोना टीकाकरण ने पकड़ी रफ्तार
सख्ती के बाद कोरोना टीकाकरण ने पकड़ी रफ्तार

जेएनएन, शाहजहांपुर : कोरोना उत्सव के दूसरे दिन टीकाकरण ने रफ्तार पकड़ ली। एक दिन में अब तक सबसे ज्यादा 7,474 लाभार्थियों ने टीका लगवाए। इसके लिए सोमवार को राजकीय मेडिकल कॉलेज समेत 132 सेंटरों पर टीकाकरण कराया। 14 अप्रैल तक चलने वाले इस उत्सव में पहले दिन महज 2,586 लाभार्थियों ही स्वास्थ्य केंद्रों तक पहुंचे थे। फिर मुख्यमंत्री ने रविवार देर रात तक चली वीडियो कांफ्रेंसिग में सभी डीएम व सीएमओ को टीकाकरण बढ़ाने के निर्देश दिए थे।

मुख्यमंत्री ने कोरोना टीकाकरण बढ़ाने के लिए 11 से 14 अप्रैल तक टीका उत्सव मनाने के निर्देश दिए थे। जिले को 11 हजार लाभार्थियों को टीका लगाने का लक्ष्य मिला। लेकिन, पहले दिन भावलखेड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को छोड़ ज्यादातर केंद्रों पर लाभार्थी न के बराबर पहुंचे थे। ऐसे में पहले डीएम इंद्र विक्रम सिंह व सीएमओ डॉ. एसपी गौतम ने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके बारे में जागरूक करें। सोमवार इसका असर भी केंद्रों पर देखने को मिला। महिलाएं, बुजुर्ग समेत 45 वर्ष आयु पूरा कर चुके लाभार्थी काम-काज छोड़कर केंद्रों पर पहुंचे।

अब आठ सप्ताह तक लगेगी दूसरी डोज

कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए चल रहे चौथे चरण में टीका लगवाने को लेकर कुछ बदलाव किए गए है। अब चार से छह सप्ताह के बीच लगने वाली दूसरी डोज की समय सीमा बढ़ा दी गई है। अब छह से आठ सप्ताह के बीच में दूसरी डोज लगवानी होगी। कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। इससे बचाव के लिए सभी 45 साल से ऊपर के व्यक्ति को टीका लगवाना चाहिए। कोविड 19 की गाइड लाइन का भी पालन करना चाहिए।

डॉ. एसपी गौतम, सीएमओ

chat bot
आपका साथी