कैंट में सड़कों पर दौड़े चीतल, ठिठके लोगों के कदम

कैंटोमेंट क्षेत्र में जंगल से निकलकर चीतल सड़क पर आ गए। उन्हें सड़क पर दौड़ते देख लोगों के कदम ठिठक गए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Nov 2019 12:07 AM (IST) Updated:Tue, 12 Nov 2019 06:24 AM (IST)
कैंट में सड़कों पर दौड़े चीतल, ठिठके लोगों के कदम
कैंट में सड़कों पर दौड़े चीतल, ठिठके लोगों के कदम

जेएनएन, शाहजहांपुर : कैंटोमेंट क्षेत्र में जंगल से निकलकर चीतल सड़क पर आ गए। उन्हें सड़क पर दौड़ते देख लोगों के कदम ठिठक गए। कोई फोटो खींचने लगा तो कोई वीडियो बनाने में मशगूल हो गया। काफी देर तक उछल कूद करने के बाद चीतल वापस जंगल में चले गए। सोमवार दोपहर कैंट क्षेत्र में चीतल सड़क किनारे खड़े जंगल से निकलकर सड़क पर आ गए। पहले तो वह काफी देर पेड़ों के पास खड़े रहे। वाहनों की आवाजाही कम हुई तो उन्होंने सड़क पर दौड़ लगाना शुरू कर दी। वहां से फिर से वाहन निकले तो पास के मैदान में चले गए। चीतलों को इस तरह मस्ती करते देख सड़क से गुजर रहे लोग रुक गए। उन्होंने मोबाइल से फोटो खींचना शुरू कर दिए। लोगों की भीड़ व वाहनों के हार्न का शोर बढ़ने पर चीतल फिर से जंगल में गुम हो गए। ---------------

तेंदुए की अब भी दहशत

चीतलों के इस तरह शहर में नजर आने से लोग खुश तो दिखे, लेकिन कैंट क्षेत्र में रहने वाले लोग जरूर तनाव में नजर आए। दरअसल इस क्षेत्र में एक अगस्त को तेंदुआ नजर आया था। वह केंद्रीय विद्यालय तक पहुंच गया था। कई दिनों तक उसकी तलाश की गई थी, जाल भी लगाए गए थे, लेकिन वह पकड़ में नहीं आया। जिसके बाद टाइगर रिजर्व से डब्ल्यूटीआइ की टीम करीब दो माह डेरा डाली रही, लेकिन तेंदुआ पकड़ में नहीं आया। जिसके बाद टीम तो चली गई, लेकिन तेंदुआ की मौजूदगी को लेकर क्षेत्र के लोग व वन विभाग की टीम सतर्कता बरत रही है।

---------------

वर्जन :

कैंट क्षेत्र के जंगल में चीतल व जंगली सुअर बड़ी संख्या हैं। कभी-कभी ये आबादी वाले क्षेत्र में भटककर आ जाते हैं। जहां तक तेंदुए की बात है तो हम क्षेत्र में उसकी मौजूदगी को लेकर स्थिति पर नजर रखे हैं।

आदर्श कुमार, डीएफओ

chat bot
आपका साथी