जिला गन्ना अधिकारी से जवाब-तलब

पराली जलाये जाने की घटनाओं पर प्रभावी अंकुश में नाकाम रहने पर अपर मुख्य सचिव संजय आर भूसरेड्डी ने शाहजहांपुर के डीसीओ डा. खुशीराम समेत प्रदेश के आठ गन्ना अधिकारियों से जवाब तलब किया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 11:36 PM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 11:36 PM (IST)
जिला गन्ना अधिकारी से जवाब-तलब
जिला गन्ना अधिकारी से जवाब-तलब

जेएनएन, शाहजहांपुर : पराली जलाये जाने की घटनाओं पर प्रभावी अंकुश में नाकाम रहने पर अपर मुख्य सचिव संजय आर भूसरेड्डी ने शाहजहांपुर के डीसीओ डा. खुशीराम समेत प्रदेश के आठ गन्ना अधिकारियों से जवाब तलब किया है। उन्होंने किसानों को सूखी पत्तियों की ट्रैश मल्चिग को प्रोत्साहित करने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। कहा कि किसानों को फार्म मशीनरी बैंक के माध्यम से रैटून मैनेजमेंट डिवाइस (आरएमडी) व ट्रैश मल्चर की सुविधा दी जा रही है, जिसका लाभ दिलाया जाए। इस संबंध में उन्होंने लापरवाही न बरतने की अपील की है।

पराली जलाने पर शासन की सख्ती के बावजूद जिले में 15 दर्जन घटनाएं हो गई। इनमें पांच जगह पराली से लगी आग में गन्ना जल गया। इससे करीब 33 एकड़ गन्ना का नुकसान हुआ है।

जागरूकता से लगाए अंकुश, बढाएं पैदावार

गन्ना आयुक्त व अपर मुख्य सचिव भूसरेड्डी ने डीसीओ समेत उप गन्ना आयुक्त को गोष्ठी एवं कृषक मेला के साथ ही पम्पलेट, वॉल पेंटिग, के माध्यम से किसानों को जागरूक करने के निर्देश दिए है। कहा जो किसान न माने उन्हें वायु (प्रदूषण निवारण एवं नियंत्रण) अधिनियम की कार्रवाई के प्रति सचेत किया जाए। गन्ने के अपशिष्ट पताई से कहीं भी गन्ना नहीं जला है। पराली जलाने की पांच घटनाओं में गन्ना जल गया। इसमें सिधौली में करीब 10 एकड़, बिलंदापुर में सात एकड़, खुटार में पांच एकड़, निगोही में तीन एकड़, रहदेवा में तीन एकड़ गन्ना जलने की घटनाएं सामने आई। एफआइआर भी दर्ज कराई गई है। गन्ना आयुक्त को जवाब भेजा जा रहा है।

डा. खुशीराम, जिला गन्ना अधिकारी

chat bot
आपका साथी