94.61 फीसद ने दी शिक्षक पात्रता परीक्षा, 1034 गैरहाजिर

शहर के 25 केंद्रों पर शिक्षक पात्रता परीक्षा संपन्न हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 08:31 AM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 08:31 AM (IST)
94.61 फीसद ने दी शिक्षक पात्रता परीक्षा, 1034 गैरहाजिर
94.61 फीसद ने दी शिक्षक पात्रता परीक्षा, 1034 गैरहाजिर

शाहजहांपुर : शहर के 25 केंद्रों पर शिक्षक पात्रता परीक्षा संपन्न हो गई। कुल 19189 परीक्षार्थियों में 1034 ने परीक्षा छोड़ दी। प्राथमिक में 686 तथा पूर्व माध्यमिक में मात्र 348 परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे। 94.61 फीसद परीक्षार्थियों को मूल प्रमाणपत्रों की गहन जांच के बाद प्रवेश दिया गया। कई केंद्रों पर जांच में समय लगने पर परीक्षार्थियों ने नाराजगी जताई। पूर्व माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षार्थियों की संख्या कम होने पर शांति रही। इस दौरान मूल प्रमाण पत्र न होने पर कई परीक्षार्थियों को वापस कर दिया गया।

प्राथमिक वर्ग की शिक्षक पात्रता परीक्षा सुबह 10 बजे शुरू हुई। साढ़े नौ बजे से परीक्षार्थियों को प्रवेश देना शुरू कर दिया गया। केंद्रों पर तैनात शिक्षक व अधिकारियों ने मूल प्रमाण पत्रों की जांच के बाद प्रवेश दिया गया। संजय कुमार सरस्वती विद्या मंदिर केंद्र पर जांच में देर होने पर परीक्षार्थियों ने नाराजगी जताई। परीक्षा शुरू होने के दस मिनट रहने पर जांच में ढील देकर परीक्षार्थियों को जाने दिया गया। इसी तरह अन्य कई परीक्षा केंद्रों पर मूल प्रमाणपत्रों की गहन जांच में विलंब पर परीक्षार्थियों ने देरी को लेकर आपत्ति की।

------------------------

इंसेट

डीएम, एसपी, अपर सचिव समेत अफसरों ने केंद्रों का किया निरीक्षण

सीसीटीवी की निगरानी में हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा केंद्रों का जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी, एसपी डा. एस चनप्पा ने एसएस कॉलेज, रायन इंटरनेशनल समेत आधा दर्जन केंद्रों का निरीक्षण किया। बरेली से आए अपर सचिव माध्यमिक शिक्षा विनोद कृष्णा ने बीएसए राकेश कुमार साथ के सुबह की पाली में दस तथा शाम को पांच केंद्र चेक किए। डीआइओएस शेफाली प्रताप, डायट प्राचार्य चंद्रपाल ने भी दस दस केंद्र चेक करके व्यवस्थाओं को चाक चौबंद रखा। नोडल अधिकारी व एडीएम प्रशासन वंदिता श्रीवास्तव ने आर्य महिला डिग्री कॉलेज, जीआइसी, एसपी कॉलेज, इस्लामिया आदि केंद्रों का निरीक्षण किया। सिटी मजिस्ट्रेट अतुल कुमार, एसडीएम सदर रामजी मिश्रा समेत सभी तिलहर, जलालाबाद, पुवायां के एसडीएम भी भ्रमण पर रहे।

----------------------------

इंसेट

आर्य महिला, संजय विद्या मंदिर समेत कई केंद्रों से लौटाए परीक्षार्थी

आर्य महिला डिग्री कॉलेज पर मेरठ निवासी परीक्षार्थी को एडीएम प्रशासन ने इलाहाबाद बात करने के बाद परीक्षा से रोक दिया। दरअसल बीएड पास परीक्षार्थी के पास 2013- 14 के मूल प्रमाण पत्र नहीं थे। एडीएम वंदिता श्रीवास्तव ने इलाहाबाद मुख्यालय बात करने के बाद परीक्षार्थी को लौटा दिया। इसी तरह एनआइओएस की ओर से कराए जा रहे डीएलएड के प्रथम सेमेस्टर अभ्यार्थी परीक्षा नहीं दे सके।

--------------------------

झलकियां

- नाम की स्पे¨लग मिलाकर दिया गया प्रवेश

- पौने दस बजे बाद परीक्षार्थियों ने धक्का मुक्की शुरू कर दी।

- परीक्षा के बाद परीक्षार्थी अंक प्राप्ति पर चर्चा में मशगूल हो गए।

- प्रश्न पत्र में पांच विषयों से 30- 30 अंक के प्रश्न पूछे गए।

- प्रथम पाली में गणित का पेपर परीक्षार्थियों ने कठिन बताया।

- प्रश्नपत्र में चार विषय से आसान प्रश्न आने पर खासकर शिक्षामित्र खुश दिखे।

chat bot
आपका साथी