घर बैठे 7136 बच्चों को ऑनलाइन मिला प्रवेश

कोरोना संक्रमण से बचाव के चलते अभी स्कूल बंद चल रहे हैं। ऐसे में बेसिक शिक्षा विभाग ने ब्रॉउजर एप के के माध्यम से स्कूलों में बचों की ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 11:29 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 11:29 PM (IST)
घर बैठे 7136 बच्चों को ऑनलाइन मिला प्रवेश
घर बैठे 7136 बच्चों को ऑनलाइन मिला प्रवेश

जेएनएन, शाहजहांपुर : कोरोना संक्रमण से बचाव के चलते अभी स्कूल बंद चल रहे हैं। ऐसे में बेसिक शिक्षा विभाग ने ब्रॉउजर एप के के माध्यम से स्कूलों में बच्चों की ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। अब तक 7136 बच्चों को दाखिला मिल चुका है। मुख्यालय से दैनिक समीक्षा भी की जा रही है।

जलालाबाद शीर्ष पर, नगर सबसे पीछे

ऑनलाइन प्रवेश अभियान में जलालाबाद ब्लॉक सबसे आगे है। यहां अब तक 1489 बच्चों के प्रवेश हो चुके हैं। वहीं, शाहजहांपुर नगर में मात्र 4 तथा तिलहर में दो बच्चों का ही दाखिला हुआ है। जिले के 17 शैक्षिक खण्डों में दूसरे नम्बर पर भावलखेड़ा 749 तथा निगोही 643 बच्चों का स्कूल में प्रवेश कराकर तीसरे स्थान पर है।

इस तरह हो रहे ऑनलाइन प्रवेश

राज्य परियोजना निदेशक कार्यालय ने ऑनलाइन प्रवेश के लिए लिक जारी किया है। ब्रॉउजर पर लिक को ओपन करके बच्चे का नाम, पता, आधार नम्बर, उम्र, कक्षा व विद्यालय का नाम सेव करते ही प्रक्रिया पूर्ण हो जाती है। शिक्षक बच्चों के घर जाकर प्रवेश दे रहे है। बीएसए राकेश कुमार ने बताया कि अब तक ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से सात हजार से अधिक बच्चों को प्रवेश दिया जा चुका है।

chat bot
आपका साथी