शाहजहांपुर में सर्वे में मिले दो हजार बुखार के मरीज, सोमवार से फिर होगी जांच

स्वास्थ्य विभाग के सर्वे में जिले में 2013 मरीज बुखार से पीड़ित मिले। इसके अलावा 62 मरीजों में मलेरिया के लक्षण मिले जिनकी विभाग की ओर से सोमवार से दोबारा जांच कराई जाएगी

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 12:39 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 12:39 AM (IST)
शाहजहांपुर में सर्वे में मिले दो हजार बुखार के मरीज, सोमवार से फिर होगी जांच
शाहजहांपुर में सर्वे में मिले दो हजार बुखार के मरीज, सोमवार से फिर होगी जांच

जेएनएन, शाहजहांपुर : स्वास्थ्य विभाग के सर्वे में जिले में 2013 मरीज बुखार से पीड़ित मिले। इसके अलावा 62 मरीजों में मलेरिया के लक्षण मिले जिनकी विभाग की ओर से सोमवार से दोबारा जांच कराई जाएगी।

जिले में बीते 20 दिनों में बुखार का प्रकोप तेजी से बढ़ा है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की ओर से सात से 16 सितंबर तक घर-घर सर्वे कराया गया। इसके लिए 993 टीमें विभाग को लगानी पड़ी। सर्वे के दौरान टीम के सदस्यों ने बुखार के मरीजों के अलावा जिन लोगों ने अब तक कोरोना से बचाव के लिए अब तक टीका नहीं लगवाए थे उनकी भी सूची तैयार कराकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को भेजी है।

ताकि ऐसे लोगों को टीका लगवाने के लिए विभाग की ओर से विशेष कैंप आयोजित किया जा सके। सर्वे के दौरान टीम के सदस्यों को जिले भर में 2013 मरीज बुखार से पीड़ित मिले। जिन गांवों में बुखार के मरीजों की संख्या अधिक थी वहां के लिए स्वास्थ्य विभाग की 17 चिकित्सकों की टीमें अलग से गठित की गई थी। जिन्होंने गांवों में जाकर कैंप लगाकर बुखार से पीड़ित मरीजों को दवा दी। मेडिकल कालेज में कम नही हो रहे मरीज

राजकीय मेडिकल कालेज की ओपीडी में मरीजों की भीड़ कम नही हो रही है। शुक्रवार को भी यहां 1500 से मरीज उपचार कराने पहुंचे थे। जिसमे 300 से अधिक मरीज सिर्फ बुखार से ही पीड़ित निकले। इसी तरह सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी मरीजों की भीड़ कम नहीं हो रही है। जिले में सामान्य वायरल के ही मरीज अब तक मिले है। जिनका बेहतर तरीके से उपचार भी करा दिया गया है इसके अलावा यदि कहीं मरीज फिर मिलने की सूचना मिलती है तो वहां स्वास्थ्य विभाग की टीमें भेजी जाएंगी।

डा. एसपी गौतम, सीएमओ

chat bot
आपका साथी