मंदिर नहीं घर पर ही कीजिए मां दुर्गा की आराधना

संतकबीर नगर एक बार फिर से कोरोना पांव पसारने लगा है। डर का माहौल बन गया है। नवरात्रि का पर्व भी चल रहा है। इस दौर में पुरोहितों ने सभी को मंदिरों में जाने के बजाय घरों में ही पूजा-पाठ करने की सलाह दी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 10:56 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 10:56 PM (IST)
मंदिर नहीं घर पर ही कीजिए मां दुर्गा की आराधना
मंदिर नहीं घर पर ही कीजिए मां दुर्गा की आराधना

संतकबीर नगर: एक बार फिर से कोरोना पांव पसारने लगा है। डर का माहौल बन गया है। नवरात्रि का पर्व भी चल रहा है। इस दौर में पुरोहितों ने सभी को मंदिरों में जाने के बजाय घरों में ही पूजा-पाठ करने की सलाह दी है। सभी ने कहा कि मंदिर में जाने की जरूरत नहीं है। हम अपने घरों में ही माता का ध्यान करके आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

----------------------- घर पर ही करें पूजा

देवी मां हर जगह हैं। उनकी कृपा सभी पर एक समान होती है। सभी को कोरोना से बचाव के लिए अपने घर में पूजा-पाठ करना चाहिए।

भाष्कर उपाध्याय, पुजारी, समय माता मंदिर खलीलाबाद

--------------

पहले कीजिए खुद की सुरक्षा

वर्तमान समय में बहुत आवश्यक हो तभी मंदिर जाएं। घर पर ही कलश स्थापित करके दुर्गा शप्तशती के पाठ के साथ ही गायत्री महामंत्र का जप कीजिए। समय की मांग है कि आप पहले खुद के सुरक्षा का इंतजाम कीजिए। कोरोना के संक्रमण से बचाव में नियमित प्राणायाम करें। सावधानी अपनाने से कोरोना की महामारी से बचा जा सकता है।

-आचार्य रमेश चंद्र दूब, गायत्री शक्तिपीठ

-----

शारीरिक दूरी का करें पालन

शासन-प्रशासन के लोग सभी को दो गज दूरी व मास्क है जरूरी के नारे से सचेत कर रहे हैं। यह हम सभी के हित में है। जीवन से बढ़कर कुछ नहीं है। हम सुरक्षा के उपायों पर ध्यान दें, सजगता अपनाएं। मंदिर हमारी आस्था के केंद्र हैं। मजबूरी है कि बड़ी संख्या में लोगों के एकसाथ एकत्र होने से बीमारी का खतरा बढ़ सकता है। आपात स्थिति में कहीं भी मन से पूजा की जाय तो यह फलदायी होती है।

-पंडित अभयनंदन त्रिपाठी, ठाकुरद्वारा, मेंहदावल

-------------

अपनाइए सुरक्षा, बरतें सावधानी

कोरोना वायरस से बचाव में किसी भी प्रकार की लापरवाही घातक हो सकती है। हमारी असावधानी समाज के लिए खतरा हो सकती है। जागरूक रहते हुए सुरक्षा पर अमल करने की जरूरत है। घर पर रहकर पूजा, पाठ, यज्ञ-अनुष्ठान करने की जरूरत है।

-अशोक आर्य, आर्य समाज मंदिर खलीलाबाद

- ----------------------घर में करें पूजा, माता देंगी फल

कोरोना वायरस से बचने के लिए हम सभी को तैयार रहना होगा। शासन-प्रशासन के निर्देश का पालन करना होगा। स्वयं सुरक्षित रहते हुए औरों को सुरक्षित करना होगा। मंदिर में जामावड़ा न करके घरों पर पूजा-पाठ करें। स्वच्छता के साथ सावधानी अपना कर मां दुर्गा की पूजा करें।

पं. शुभकरन, पुजारी दुर्गा मंदिर बरदिया बाजार ---------------

chat bot
आपका साथी