छात्र-छात्राएं मुफ्त में कर सकेंगे आयोग की परीक्षा की तैयारी

शासन के निर्देश पर समाज कल्याण विभाग ने दो कमरे चिह्नित कर लिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 11:27 PM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 11:27 PM (IST)
छात्र-छात्राएं मुफ्त में कर सकेंगे आयोग की परीक्षा की तैयारी
छात्र-छात्राएं मुफ्त में कर सकेंगे आयोग की परीक्षा की तैयारी

संतकबीर नगर: मेधावी छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी है। अभ्योदय योजना से वे मुफ्त में सपने को साकार कर सकेंगे। मुफ्त में आयोग की परीक्षा की तैयारी कर सकती हैं। शासन के निर्देश पर समाज कल्याण विभाग ने दो कमरे चिह्नित कर लिए हैं। इसमें जल्द कक्षाएं चल सकती हैं। फिलहाल माना जा रहा है कि सरकार की यह योजना मेधावियों के लिए मील का पत्थर साबित हो सकती है।

अभ्योदय योजना के तहत मेधावी छात्र-छात्राएं जेईई, नीट, यूपीएसएससी, एसएससी की तैयारी के लिए मुफ्त में कोचिग कर सकेंगे। इसमें जाति का बंधन नहीं है। इसलिए सभी जाति के छात्र-छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा। शासन के निर्देश पर समाज कल्याण विभाग ने हीरालाल रामनिवास स्नातकोत्तर महाविद्यालय-खलीलाबाद में दो कमरा चिह्नित भी कर लिया है। शासन से दिशा-निर्देश मिलते ही यहां पर छात्र-छात्राओं को मुफ्त में कोचिग सुविधा प्रदान कर दी जाएगी। प्रतियोगी परीक्षा देने के लिए छात्र-छात्राएं इस जिले में ही तैयारी कर सकेंगी।

प्रभारी जिला समाज कल्याण अधिकारी महेंद्र कुमार ने बताया कि

शासन की पहल सराहनीय है। यह योजना जनपद के मेधावियों के लिए मील का पत्थर साबित हो सकती है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करके करियर को सुनहरा बनाने का अच्छा अवसर मिलेगा।

तीसरे दिन हुई नवनियुक्त छह शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की जांच

संतकबीर नगर: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड से जिले को मिले 176 शिक्षकों में से 155 की काउंसिलिग पूरी हो गई है। सोमवार को शेष 27 शिक्षकों में से छह के शैक्षिक प्रमाण पत्रों की जांच हुई। जबकि 43 नवनियुक्त शिक्षकों का नियुक्ति पत्र तैयार हुआ। अब तक कुल 149 को पंजीकृत डाक से नियुक्ति पत्र भेजा गया है।

जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआइओएस) कार्यालय में सुबह नौ बजे से नवनियुक्त शिक्षक जुटने लगे थे। राजकीय माध्यमिक विद्यालय बघौली की प्रधानाचार्य निशा यादव, आरएन शुक्ला, मौलाना आजाद इंटर कालेज के प्रधानाचार्य यूनुस अख्तर खान, मोहम्मद उमर सहित विभागीय अधिकारी, शिक्षक व कर्मियों ने काउंसिलिग में योगदान दिया। डीआइओएस गिरीश कुमार सिंह ने बताया कि सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के लिए मिले 10 प्रवक्ता व 145 सहायक अध्यापक की काउंसिलिग हुई है। 166 सहायक अध्यापकों में से 21 शिक्षकों की काउंसिलिग अभी शेष हैं। प्रक्रिया पूरी होने के बाद नियुक्ति पत्र भेजा जाएगा। नियुक्ति पत्र पाने वाले शिक्षक विद्यालय पर पहुंचकर कार्य भार ग्रहण कर लें।

chat bot
आपका साथी