प्रमुख बनने के लिए क्षेत्र पंचायत सदस्यों को सहेजने की कवायद

संतकबीर नगर पंचायत चुनाव का परिणाम आने के बाद अब ब्लाक प्रमुख पद के चुनाव के लिए संभावित दावेदारों ने रसूखदार राजनेताओं की गणेश परिक्रमा शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 10:18 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 10:18 PM (IST)
प्रमुख बनने के लिए क्षेत्र पंचायत सदस्यों को सहेजने की कवायद
प्रमुख बनने के लिए क्षेत्र पंचायत सदस्यों को सहेजने की कवायद

संतकबीर नगर: पंचायत चुनाव का परिणाम आने के बाद अब ब्लाक प्रमुख पद के चुनाव के लिए संभावित दावेदारों ने रसूखदार राजनेताओं की गणेश परिक्रमा शुरू कर दी है। दावेदारों द्वारा चुने हुए क्षेत्र पंचायत सदस्यों (बीडीसी) पर डोरा डालने की कवायद भी शुरू कर दी है। उन तक पहुंचने के लिए रिश्तेदार, संगी-साथी से ताना-बाना जोड़ा जा रहा है।

मेंहदावल, सांथा व बेलहर ब्लाक में प्रमुख चुनाव को लेकर रस्साकशी तेज हो गई है। मेंहदावल व बेलहर में सामान्य सीट होने के कारण कुछ ज्यादा ही चर्चा सामने आ रही है। मेंहदावल में अभी तक प्रमुख रूप से एक दावेदार का नाम सामने आ रहा है। दबी जुबान से लोग पुराने दिग्गजों के द्वारा तीसरे मोर्चे का गठन करके प्रत्याशी उतारने की भी चर्चा कर रहे हैं। फिलहाल सत्ता पक्ष के टिकट व प्रत्याशिता पर सभी की निगाहें टिकी हुई है।

इसी प्रकार सांथा में एक पूर्व विधायक के नेतृत्व में एक धड़ा चुनाव में उतरने की जुगत में है, तो दो अन्य दावेदार भी ब्लाक प्रमुख पद पर कब्जा जमाने के लिए आतुर दिखाई दे रहे हैं। बेलहर में भी ब्लाक प्रमुख चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज है। इसी प्रकार धनघटा तहसील क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले पौली ब्लाक जो कि अनारक्षित है। यहां पर ब्लाक में दावेदारों ने बीडीसी प्रत्याशियों को सहेजना शुरू कर दिया है।

नाथनगर ब्लाक पिछड़ा जाति के लिए सुरक्षित होने के कारण यहां पर उम्मीदवारों संख्या सभी तक अधिक सामने नहीं आ सकी है। हैंसर ब्लाक अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित है। यहां भी ब्लाक प्रमुख चुनाव को लेकर प्रत्याशी व दावेदार गणेश परिक्रमा तक सीमित है। खलीलाबाद तहसील क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले खलीलाबाद ब्लाक की सीट सुरक्षित है। यहां से एक पूर्व विधायक की पुत्रवधू की दावेदारी की चर्चा लोग दबी जुबान से कर रहे हैं लेकिन अभी तक स्थिति साफ नहीं हो पाई है। कुछ अन्य दावेदारों का नाम भी चर्चा में है।

सेमरियावां ब्लाक में निवर्तमान ब्लाक प्रमुख दावेदारी करते नजर आ रहे हैं, तो कुछ पुराने दिग्गज भी मैदान में उतरने का सपना पाले हुए दिखाई दे रहे हैं। सदस्यों की लामबंदी भी कई धड़े में बंटा हुआ दिख रहा है। इसी प्रकार बघौली ब्लाक में भी ब्लाक प्रमुख पद चुनाव के लिए दो सशक्त दावेदार सामने आ रहे हैं। स्थानीय विधायक का गृह क्षेत्र होने के नाते यहां पर चुनावी रस्साकशी काफी तेज है।

chat bot
आपका साथी