डा. शिप्रा का मिला सहारा तो गूंजने लगी किलकारी

मेंहदावल सीएचसी में 11 माह में आपरेशन से पैदा हुए 120 बच्चे

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 11:46 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 11:46 PM (IST)
डा. शिप्रा का मिला सहारा तो गूंजने लगी किलकारी
डा. शिप्रा का मिला सहारा तो गूंजने लगी किलकारी

संतकबीर नगर : मेंहदावल कस्बे में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) इन दिनों आपरेशन से स्वस्थ बच्चे पैदा कराने के लिए चर्चा में है। पहले यह सुविधा जिला अस्पताल पर उपलब्ध थी। लेकिन बीते अक्टूबर माह में महिला चिकित्सक डा. शिप्रा सिंह की तैनाती के बाद सीएचसी में आपरेशन से प्रसव कराने की व्यवस्था शुरू हुई। सकुशल व्यवस्था चलने लगी तो लोगों का विश्वास जगा। बीते 11 माह में 120 बच्चों को आपरेशन के जरिए खिलखिलाने का मौका मिला है।

डा. शिप्रा सिंह की टीम सामान्य प्रसव के साथ-साथ आपरेशन के द्वारा भी प्रसव कराने में बेहतर भूमिका का निर्वहन कर रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में यह सुविधा मिलने के बाद यहां की महिलाओं को काफी राहत मिली है। मेंहदावल सीएचसी तहसील क्षेत्र के हजारों मरीजों के उपचार का केंद्र है। बीते कई वर्षों से महिला चिकित्सक की तैनाती की मांग को लेकर लोग आवाज उठा रहे थे। उसके बावजूद भी यहां पर चिकित्सक की तैनाती नहीं होने से लोगों को जनपद मुख्यालय या बस्ती जनपद में प्रसव संबंधित समस्याओं के लिए जाना पड़ता था। इससे समय और पैसा दोनों बर्बाद होता था। अक्टूबर माह में डा. शिप्रा सिंह की तैनाती के बाद यहां नवंबर माह से आपरेशन के जरिये प्रसव शुरू कराया गया। पहली सफलता मिली तो व्यवस्था को कदम मिल गया। अब तो अस्पताल में आपरेशन से प्रसव नियमित देखने को मिलता है।

-

कोरोना में भी ड्यूटी पर रहीं मुस्तैद, कराया प्रसव

कोरोना महामारी के मध्य जब अस्पताल में ओपीडी बंद हो गई थी उसके बावजूद अस्पताल में प्रसव की सुविधा लोगों को मिलती रही। जब लोग एक दूसरे के करीब आने से भय खाते थे तब भी डा. शिप्रा के द्वारा प्रसव सकुशल कराया जाता रहा। यहां तक की कोरोना जब चार महीने चरम पर था तब 22 प्रसव आपरेशन के द्वारा किए गए। मेंहदावल सीएचसी में आपरेशन के द्वारा प्रसव कराना काफी चुनौतीपूर्ण था। लेकिन शुरुआत की गई तो राह आसान होती गई। अब नियमित आपरेशन के द्वारा स्वस्थ बच्चे पैदा हो रहे हैं। मेंहदावल की महिलाओं को बिना डरे खुद भी अस्पताल आना चाहिए तथा लोगों को भी जागरूक करना चाहिए। महिला संबंधित हर समस्या का बेहतर तरीके से निदान किया जा रहा है।

डा. शिप्रा सिंह, महिला चिकित्सक, सीएचसी मेंहदावल।

chat bot
आपका साथी