बारिश से क्रय केंद्रों पर भीगा किसानों से खरीदा गया गेहूं

संतकबीर नगर जिले में बुधवार को बारिश होने से किसानों से खरीदे गए गेहूं क्रय केंद्रों पर भीग गए। सबसे अधिक नुकसान हैंसर व पौली ब्लाक के तीन क्रय केंद्रों पर हुआ। इन ब्लाकों में करीब एक हजार एमटी गेहूं भीग गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 10:49 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 10:49 PM (IST)
बारिश से क्रय केंद्रों पर भीगा किसानों से खरीदा गया गेहूं
बारिश से क्रय केंद्रों पर भीगा किसानों से खरीदा गया गेहूं

संतकबीर नगर: जिले में बुधवार को बारिश होने से किसानों से खरीदे गए गेहूं क्रय केंद्रों पर भीग गए। सबसे अधिक नुकसान हैंसर व पौली ब्लाक के तीन क्रय केंद्रों पर हुआ। इन ब्लाकों में करीब एक हजार एमटी गेहूं भीग गया है। इसके सड़कर नष्ट हो जाने की संभावना है।

जिले के सभी नौ ब्लाकों में स्थित क्रय केंद्रों के गोदाम जर्जर हो गए हैं। इनमें से अधिकांश क्रय केंद्रों पर बारिश से बचाव की व्यवस्था नहीं है। सबसे खराब स्थिति

पौली ब्लाक में स्थित साधन सहकारी समिति शनिचरा बाजार, हैंसर ब्लाक में साधन सहकारी समिति भैंसाखूंट जिगिना, अशरफपुर की है। इन क्रय केंद्रों के गोदामों की छत बारिश होने पर टपकती है। यही कारण है कि सुबह हुई झमाझम बारिश से इन तीन क्रय केंद्रों के गोदामों में रखे गए लगभग एक हजार टन गेहूं भीग गया। सहकारी समिति सचिव संघ के जिलाध्यक्ष मोतीलाल यादव ने कहा कि जनपद में कई क्रय केंद्रों के गोदाम जर्जर हो गए हैं। इन गोदामों की मरम्मत के लिए कई बार धान खरीद अधिकारी को पत्र लिखा गया पर समस्या का समाधान नहीं हुआ। ------ जनपद के 3021 किसानों से खरीदे 17441 टन गेहूं जनपद के 3021 किसानों से 55 क्रय केंद्रों पर 17441 टन गेहूं खरीदा गया है। इसमें से 12288 टन गेहूं भारतीय खाद्य निगम (एफसीआइ) के डिपो में भेज दिया गया है। शेष गेहूं क्रय केंद्रों पर स्थित गोदामों में रखा हुआ है।

डिप्टी आरएमओ रुपेश सिंह ने बताया कि क्रय केंद्रों के जर्जर गोदामों की मरम्मत कराने की शीघ्र व्यवस्था कराई जाएगी। किसानों से खरीदे गए गेहूं को सुरक्षित रखने के लिए शीघ्र ही सभी गोदामों पर तिरपाल की व्यवस्था करा दी जाएगी।

--------

chat bot
आपका साथी