बच्चों को दी जाएगी विटामिन ए की खुराक : सीएमओ

बाल स्वास्थ्य पोषण माह के तहत नौ माह से पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को टीके लगवाए जाने के साथ ही विटामिन ए की खुराक दी जानी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 08:59 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 08:59 PM (IST)
बच्चों को दी जाएगी विटामिन ए की खुराक : सीएमओ
बच्चों को दी जाएगी विटामिन ए की खुराक : सीएमओ

संत कबीरनगर : बाल स्वास्थ्य पोषण माह के तहत नौ माह से पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को टीके लगवाए जाने के साथ ही विटामिन ए की खुराक दी जानी है। 13 अगस्त से पांच सितंबर तक चलने वाले इस कार्यक्रम का आरंभ गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खलीलाबाद पर सीएमओ ने किया।

सीएमओ डा. हरगोविद सिंह ने कहा कि कोरोना के संक्रमण के दौर में टीकाकरण का कार्य अपेक्षित गति से नहीं चल पा रहा था। अभी भी कोरोना की महामारी चल रही है परंतु बच्चों को सुरक्षित करने के लिए सुरक्षित तरीके से टीके लगाने और विटामिन की खुराक दिए जाने का कार्यक्रम आरंभ किया गया है। डा. एके सिन्हा ने कहा कि बच्चों को टीके जन्म के छह सप्ताह, 14 सप्ताह व नौ माह पर लगेंगे। इस दौरान एसीएमओ डा. मोहन झा, डा. वीपी पांडेय, डा. जलज खरे, सुनील कुमार चौधरी, डा. अंगद सिंह समेत अनेक लोग मौजूद रहे। अब नवजात बच्चों को लगेगा निमोनिया का टीका जासं, संत कबीरनगर:सीएमओ ने स्वास्थ्य भवन सभागार में गुरुवार को चिकित्सकों के साथ बैठक के दौरान बताया कि अब नवजात बच्चों को निमोनिया का भी टीका लगाया जाएगा। न्यूमोकोकल बैक्टीरिया के इंफेक्शन से बच्चे निमोनिया, मैनिजाइटिस व अन्य बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं। इससे बचाने के लिए बच्चों को न्यूमोकोकल केंजूगेट वैक्सीन (पीसीवी) लगायी जाएगी । इससे बच्चा इन सभी बीमारियों से आजीवन बचा रहेगा। इसे नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल कर लिया गया है। एसीएमओ डा.मोहन झा ने बताया कि इसकी तीन खुराकें बच्चों को दी जाएंगी। यह वैक्सिन सरकारी अस्पतालों में निश्शुल्क मिलेगी। प्रतिरक्षण अधिकारी डा.एके सिन्हा ने बताया कि तीन माह में पैदा हुए 4625 बच्चों को टीके लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

chat bot
आपका साथी