बीएसए के निरीक्षण में अनुपस्थित मिले दो शिक्षक, एक दिन का वेतन कटा

स्कूलों का किया निरीक्षण बच्चों को पढ़ाया हिदी व अंग्रेजी का पाठ

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 11:02 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 11:02 PM (IST)
बीएसए के निरीक्षण में अनुपस्थित मिले दो शिक्षक, एक दिन का वेतन कटा
बीएसए के निरीक्षण में अनुपस्थित मिले दो शिक्षक, एक दिन का वेतन कटा

संतकबीर नगर : बीएसए दिनेश कुमार ने शुक्रवार को बघौली व सेमरियावां ब्लाक के परिषदीय विद्यालयों में निरीक्षण किया। प्राथमिक विद्यालय बंजरिया में प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक के अनुपस्थित मिलने पर दोनों का एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया। इसके साथ बच्चों को पाठ्य पुस्तक पढ़ाकर व प्रश्नोत्तर करके शैक्षिक गुणवत्ता का मूल्यांकन करके संतोष जताया।

बीएसए ने सबसे पहले सेमरियावां बघौली ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय बंजरिया में पहुंचे। यहां बिना सूचना के प्रधानाध्यापक प्रतिभा सिंह व सहायक अध्यापक मोनिका मद्देशिया अनुपस्थित मिली। नाराजगी जताते हुए उन्होंने दोनों को एक-एक दिन का वेतन काटने का निर्देश खंड शिक्षा अधिकारी को देने के साथ ही सभी से तीन दिन के अंदर स्पष्टीकरण मांगा है। बीएसए ने बंजरिया में कक्षा चार के बच्चों को हिदी व अंग्रेजी का पाठ पढ़ाया। इसके बाद उन्होंने सेमरियावां ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय गंगौली में बच्चों के शैक्षिक प्रगति व विद्यालय के कायाकल्प का जायजा लिया। बीएसए दिनेश कुमार ने कहा कि कोई भी शिक्षक बिना सूचना के विद्यालय से गायब रहेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस मौके पर जिला समन्वयक निर्माण हृदय नारायण त्रिपाठी सहित संबंधित विद्यालय के शिक्षक व बच्चे मौजूद रहे। छात्र कल्याण के लिए महाविद्यालय में जमा है 2.55 लाख

संतकबीर नगर : हीरालाल रामनिवास स्नातकोत्तर महाविद्यालय में वर्तमान में कुल विद्यार्थियों की संख्या तीन हजार हो गई है। महाविद्यालय में छात्र कल्याण के लिए प्रति विद्यार्थी से 85 रुपये लिए जाते हैं। इसमें प्रति छात्र 35 रुपये के हिसाब से छात्रसंघ चुनाव का लिया जाता है।

छात्र-छात्राओं की संख्या के सापेक्ष वर्तमान सत्र में अब 255000 (2.55 लाख) रुपये जमा हो चुके हैं। इसमें एक लाख पांच हजार केवल छात्रसंघ चुनाव का शामिल है। प्राचार्य डा. मंजू मिश्रा ने बताया कि छात्र-छात्राओं से नामांकन के समय शुल्क लिया जाता है। प्रति छात्र-छात्रा 85 रुपये छात्र कल्याण व चुनाव के लिए जमा होता है। स्थानांतरण के बाद दूसरे को मिलेगी जिम्मेदारी

महाविद्यालय में होने वाले छात्रसंघ चुनाव के लिए नामित मुख्य चुनाव अधिकारी डा. दिग्विजय नारायण पांडेय महराजगंज जनपद के एक महाविद्यालय के प्राचार्य बनाए गए हैं। ऐसे में अब 27 अक्टूबर को होने वाले छात्रसंघ चुनाव अधिकारी की जिम्मेदार अन्य को देने की चर्चा है।

chat bot
आपका साथी