स्वस्थ तन-मन में होता है शिक्षा का संचार

दूसरे दिन प्रशिक्षकों ने शिक्षकों को विद्यालय के बच्चों को स्वस्थ रखने के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 12:16 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 12:16 AM (IST)
स्वस्थ तन-मन में होता है शिक्षा का संचार
स्वस्थ तन-मन में होता है शिक्षा का संचार

संतकबीर नगर: ब्लाक संसाधन केंद्र सेमरियावां में बुधवार को आयुष्मान भारत योजना के तहत हेल्थ एंड वेलनेस एंबेसडर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन हुआ। दूसरे दिन प्रशिक्षकों ने शिक्षकों को विद्यालय के बच्चों को स्वस्थ रखने के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

प्रशिक्षक डा. एसएन शुक्ल ने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत विद्यालयों के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्कूल जाने वाले बच्चों में स्वास्थ्य एवं स्वच्छता संबंधी जागरूकता पैदा करना है। इसके साथ ही विद्यालय स्तर पर संचालित स्वास्थ्य गतिविधियों को प्रोत्साहित करना है। स्वस्थ तन-मन में शिक्षा का संचार होता है। इस अवसर पर प्रशिक्षक विनोद चंद्र, शिक्षक सुहेल अहमद, जफीर अली करखी, शमा अजीज खान, मुबारक हुसैन, इम्तियाज अहमद, मोहनाज अख्तर, जलालुद्दीन, आनंद प्रकाश, रवीश कुमार त्रिपाठी, फूलचंद, शमीम अहमद, मुमताज अहमद, मो.युनुस आदि मौजूद रहे। बच्चों के सेहत पर शिक्षक दें विशेष ध्यान: डा. रचना

संतकबीर नगर: खलीलाबाद ब्लाक संसाधन केंद्र पर चल रहे चार दिवसीय कार्यशाला में बुधवार को दूसरे दिन का प्रशिक्षण दिया गया। राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम में शिक्षकों को बच्चों को स्वस्थ बनाएं रखने का पाठ पढ़ाया गया। विद्यालयों में स्वास्थ्य दूत के चयन व उनको प्रशिक्षित करने की जानकारी दी गई। मुख्य प्रशिक्षक डा. रचना यादव ने स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी। किशोर-किशोरियों में आने वाली समस्या व उनके निराकरण के लिए उपाय सुझाया।

उन्होंने प्राथमिक चिकित्सा से लेकर समय-समय पर स्वास्थ्य प्रशिक्षण कराने के बारे में विस्तार से जानकारी दी। चयनित शिक्षकों से कहा कि विज्ञान व शारीरिक शिक्षा के शिक्षकों में से ही हेल्थ वेलनेस एंबेसडर (स्वास्थ्य दूत) बनाया जाए। इस मौके पर अकादमिक रिसोर्स पर्सन चंद्रशेºर मिश्र, डा. मुबारक अली, शशि पांडेय, मेराज आलम के अलावा अन्य शिक्षक व स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी