यातायात पुलिस ने मास्क वितरित कर कोरोना के प्रति किया सचेत

संतकबीर नगर मेंहदावल बाईपास पर पुलिस अधीक्षक डा. कौस्तुभ के नेतृत्व में यातायात पुलिस ने शुक्रवार को मास्क वितरित कर नागरिकों को कोरोना से बचाव के प्रति सचेत किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 11:18 PM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 11:18 PM (IST)
यातायात पुलिस ने मास्क वितरित कर कोरोना के प्रति किया सचेत
यातायात पुलिस ने मास्क वितरित कर कोरोना के प्रति किया सचेत

संतकबीर नगर: मेंहदावल बाईपास पर पुलिस अधीक्षक डा. कौस्तुभ के नेतृत्व में यातायात पुलिस ने शुक्रवार को मास्क वितरित कर नागरिकों को कोरोना से बचाव के प्रति सचेत किया।

यातायात प्रभारी संतोष कुमार मिश्र ने लोगों को अनिवार्य रूप से मास्क लगाने का संकल्प भी दिलाया। कहा कि कोरोना का खतरा बढ़ रहा है इसलिए सभी को सचेत रहने की आवश्यकता है। उन्होंने सभी को शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए भी सक्रिय रहने को कहा। उन्होंने कहा कि हर परिवार खुशहाल हो यही सरकार और पुलिस का लक्ष्य है। इस मौके पर नंदलाल, अनिल मिश्र, नाजिर हुसैन, अरविद दूबे, सर्वेश मिश्र, संदीप सिंह, भोला प्रसाद, संजय राय, सुरेंद्र प्रसाद, आकाश कुमार आदि मौजूद रहे।

------------

ग्राम व मोहल्ला समितियां लगाएंगी कोरोना पर लगाम

संतकबीर नगर: कोरोना के पाजिटिव केस के बढ़ रहे केस के मद्देनजर अब स्वास्थ्य महकमा पूर्व में गठित की गई ग्राम व मोहल्ला समितियों को पुन: सक्रिय करने जा रहा है। ऐसा करके कोरोना के बढ़ते मामलों पर काबू पाने की कोशिश की जाएगी। कोरोना संकट काल में सामुदायिक जागरूकता व स्वच्छता के लिए शहरी क्षेत्र में मोहल्ला व ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम निगरानी समिति का गठन किया गया था। इसमें मोहल्ला निगरानी समिति में सभासद के नेतृत्व में आशा कार्यकर्ता, सिविल डिफेंस, आरडब्लूए के प्रतिनिधि व नगरीय निकाय के कर्मी शामिल किए गए थे। जबकि ग्राम निगरानी समिति में पंचायत सचिव अथवा गांव के प्रतिष्ठित व्यक्ति के नेतृत्व में आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, चौकीदार, युवक मंगल दल के प्रतिनिधि शामिल किए गए थे। निगरानी समिति के सदस्य मोहल्ला अथवा गांव में किसी बाहरी व्यक्ति के पहुंचने पर तुरंत इसकी सूचना स्थानीय प्रशासन या स्वास्थ्य विभाग को देंगे। प्रभावित क्षेत्र में घर-घर जाकर संपर्कों की खोज करने व सर्विलांस टीम की सहायता करेगी। उच्च जोखिम वाले 60 साल या इससे अधिक आयु के बुजुर्गों, अन्य गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं व छोटे बच्चों पर विशेष ध्यान देगी। कोरोना पाजिटिव निकले व्यक्ति के परिवार से फोन पर नियमित संपर्क करके उनको होम आइसोलेशन अवधि को पूरा करने के लिए प्रेरित करेगी। लोगों को मास्क, शारीरिक दूरी, स्वच्छता पर ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि मुख्य सचिव के निर्देशों का कड़ाई से पालन कराया जाएगा।

-----

chat bot
आपका साथी