कोरोना में पंजीकृत बेरोजगारों को मिलेगा मुफ्त में प्रशिक्षण

फैशन डिजायन सहित अन्य ट्रेड में प्रशिक्षित किए जाएंगे बेरोजागर

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 11:22 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 12:34 AM (IST)
कोरोना में पंजीकृत बेरोजगारों को मिलेगा मुफ्त में प्रशिक्षण
कोरोना में पंजीकृत बेरोजगारों को मिलेगा मुफ्त में प्रशिक्षण

संतकबीर नगर: शासन स्तर से कोरोना संकट काल में बेकारी दूर करने के लिए पहल चल रही है। पंजीकृत बेरोजगारों को फैशन डिजायन, असिस्टेंट इलेक्ट्रीशियन सहित अन्य ट्रेड में जल्द ही मुफ्त में प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद उन्हें उद्यम स्थापित करने के लिए सस्ता कर्ज भी दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के तहत निजी प्रशिक्षण प्रदाता भारतीय महिला एवं शोध संस्थान के एक केंद्र पर ट्रेडिशनल हैड इम्ब्रायडर विषय पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं, स्काट के दो केंद्रों पर फैशन डिजायन व फील्ड टेक्नीशियन कंप्यूटर पेरिफेरल ट्रेड पर प्रशिक्षण मिलेगा। जबकि फ‌र्स्ट सोर्श के दो केंद्रों पर ट्रेडिशनल हैड इम्ब्रायडर व असिस्टेंट इलेक्ट्रीशियन के ट्रेड के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके अलावा नीफा के एक केंद्र पर भी असिस्टेंट इलेक्ट्रीशियन के ट्रेड के लिए पंजीकृत बेरोजगारों को प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रशिक्षण देने के लिए अलग-अलग बैच बनाए जाएंगे। प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए जल्द ही तिथि तय हो जाएगी। कोरोना संकट काल में पंजीकृत बेरोजगारों को अलग-अलग ट्रेड में मुफ्त में प्रशिक्षण का लाभ मिलेगा। इससे ये लोग स्वयं का कारोबार शुरू करने लायक हो जाएंगे। शासन की इस अच्छी पहल का लोग लाभ उठाएं।

धीरेंद्र विक्रम सिंह,जिला प्रबंधक

कौशल विकास मिशन कोरोना जांच रिपोर्ट में सभी 1673 लोग मिले निगेटिव

संतकबीर नगर: कोरोना के 1673 सैंपल की जांच रिपोर्ट रविवार को आई। इसमें सभी 1673 लोग जांच में निगेटिव मिले हैं, पाजिटिव एक भी नहीं। इस दिन एक भी कोरोना पाजिटिव मरीज स्वस्थ नहीं हुए। किग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू)-लखनऊ से आरटी-पीसीआर के 978 सैंपल की जांच रिपोर्ट आनी बाकी है।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. मोहन झा ने यह जानकारी देते हुए कहा कि रोजाना आरटी-पीसीआर के 1400 सैंपल लेने का लक्ष्य रखा गया है। इसकी तुलना में रविवार को आरटी-पीसीआर के 952 सैंपल लिए गए हैं। वहीं, रोजाना रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिए 600 सैंपल लेने का लक्ष्य रखा गया है। इसके सापेक्ष रैपिड एंटीजन टेस्ट के 699 सैंपल लिए गए हैं। अब तक आरटी-पीसीआर के दो लाख 82 हजार 402 सैंपल तथा रैपिड एंटीजन टेस्ट के दो लाख 85 हजार 905 सैंपल लिए जा चुके हैं। अब तक जांच में 8154 लोग कोरोना पाजिटिव जबकि पांच लाख 65 हजार 353 लोग निगेटिव मिले हैं। इलाज के बाद 8057 कोरोना पाजिटिव मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

chat bot
आपका साथी