गर्मी की तपिश पर भारी लोकतंत्र की जिम्मेदारी

सांथा विकास खंड के हकीमराई बूथ पर मतदान चल रहा था। सुबह 9.30 बजे नाबालिग के वोट पड़ने को लेकर प्रधान पद के दो प्रत्याशी व उनके समर्थक आमने-सामने हो गए। दोनों पक्षों से ईट पत्थर चलाए गए। घटना की सूचना मिलने पर थानाध्यक्ष विनय कुमार पाठक मौके पर पहुंचे। मौके से सात लोगों को हिरासत में लिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 11:32 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 11:32 PM (IST)
गर्मी की तपिश पर भारी लोकतंत्र की जिम्मेदारी
गर्मी की तपिश पर भारी लोकतंत्र की जिम्मेदारी

संतकबीर नगर : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच गुरुवार को वोट डाले गए। मेंहदावल तहसील क्षेत्र के प्रत्येक बूथों पर मतदाताओं ने गजब का उत्साह दिखाया। सुबह से ही लंबी कतारें लोकतंत्र की जिम्मेदारी का एहसास कराती रहीं। वैसे भी पंचायत चुनाव गांव-जवार को प्रभावित करने वाला चुनाव होता है। इसके मद्देनजर लोगों की सक्रियता बढ़- चढ़कर देखने को मिली।

मेंहदावल, सांथा, बेलहर के 557 बूथों पर वोट डाले गए। प्रत्येक बूथों पर बुजुर्ग, दिव्यांग, युवा, महिला सभी मतदान के लिए अपनी बारी की प्रतीक्षा करते दिखाई दिए। पुलिस प्रशासन की सक्रियता भी देखने लायक रही। मेंहदावल के भौंरा, मिश्रौलिया मिश्र, गुलरिहा, बढ़या, फरदहां, सांथा के अमरहा, धर्मसिंहवा, मेंहदूपार, अतरी नानकार, बेलहर के देवलसा, जंगल बेलहर, आदि बूथों पर लंबी- लंबी कतारें देखने को मिली। सुरक्षा व्यवस्था सख्त रही। जिससे मतदान शांतिपूर्ण तरीके से हुआ। बूथ- बूथ दौड़ते रहे अधिकारियों के वाहन पंचायत चुनाव को सकुशल कराने के लिए मेंहदावल में एसडीएम अजय कुमार त्रिपाठी, जोनल मजिस्ट्रेट प्रियंका चौधरी के साथ अन्य जिम्मेदार सड़कों पर फर्राटा भरते रहे। सभी अधिकारी बूथों पर पहुंचकर जायजा लेते रहे। अधिकारियों की सक्रियता की वजह से छिटपुट घटनाओं को छोड़कर कोई बड़ी घटना सामने नहीं आई है। प्रत्येक जगह चुनाव सकुशल हुआ। मतदाता सूची में दिखी खामियां मेंहदावल तहसील क्षेत्र के आधा दर्जन से अधिक बूथों पर मतदाता सूची में खामियों का मामला सामने आया। बेलहर के करमा खान में मतदाता सूची में गड़बड़ी सामने आई, जिसके कारण कुछ मतदाताओं को लोकतंत्र के पर्व में हिस्सा नहीं लेने को मिला। इसी प्रकार मेंहदावल व सांथा, बेलहर में भी कुछ गांव में मतदाता सूची में खामियों की वजह से कुछ लोग मतदान से वंचित रह गए, जिससे लोगों में नाराजगी भी देखी गई। कोविड प्रोटोकाल का कहीं पालन तो कहीं अनदेखी मेंहदावल, सांथा व बेलहर के ज्यादातर बूथों पर कोविड प्रोटोकाल के पालन को लेकर सतर्कता बरती गई। लेकिन कुछ स्थानों पर लोग बिना मास्क व फिजिकल डिस्टेंस की अनदेखी करके वोट डालते दिखाई दिए। जिम्मेदार पीठासीन अधिकारी व सुरक्षाकर्मी भी कोविड प्रोटोकाल का पालन करने को लेकर सतर्क नहीं दिखे, लेकिन ज्यादातर स्थानों पर मास्क का प्रयोग करने को लेकर बार-बार माइक से एनाउंस किया जाता रहा। इसका असर रहा कि ज्यादातर मतदाता कोविड प्रोटोकाल का पालन करते दिखाई दिए। सांथा के हकीमराई में चले ईंट- पत्थर सांथा विकास खंड के हकीमराई बूथ पर मतदान चल रहा था। सुबह 9.30 बजे नाबालिग के वोट पड़ने को लेकर प्रधान पद के दो प्रत्याशी व उनके समर्थक आमने-सामने हो गए। दोनों पक्षों से ईट पत्थर चलाए गए। घटना की सूचना मिलने पर थानाध्यक्ष विनय कुमार पाठक मौके पर पहुंचे। मौके से सात लोगों को हिरासत में लिया गया। एसडीएम अजय कुमार त्रिपाठी ने भी मौके का जायजा लिया। उन्होंने कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया। घटना की सूचना मिलने के बाद डीएम दिव्या मित्तल व एसपी डाक्टर कौस्तुभ ने धर्मसिंहवा थाने पर पहुंचकर आरोपितों पर कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी