जिले में आरक्षण सूची की विसात पर बैठा रहे चुनावी गणित

संतकबीर नगरत्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की आरक्षण सूची जारी होते ही गांवों में चुनावी बयार तेजी से बहने लगी है। इस सूची की विसात पर चुनावी गणित का खेल भी शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 08:55 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 09:00 PM (IST)
जिले में आरक्षण सूची की विसात पर बैठा रहे चुनावी गणित
जिले में आरक्षण सूची की विसात पर बैठा रहे चुनावी गणित

संतकबीर नगर:त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की आरक्षण सूची जारी होते ही गांवों में चुनावी बयार तेजी से बहने लगी है। इस सूची की विसात पर चुनावी गणित का खेल भी शुरू हो गया है। संभावित उम्मीदवार जीत के लिए वोट के आंकड़ों के गुणा-भाग में जुट गए हैं। आरक्षण के बाद बने नए राजनीतिक समीकरण को साधने की कोशिश हो रही है।

दूसरी ओर खुद चुनाव लड़ने की तैयारी में लगे संभावित उम्मीदवारों ने महिला सीट होने के बाद परिवार की महिला सदस्यों का चेहरा सामने कर खुद चुनाव की कमान संभाली है। जिला व क्षेत्र पंचायत के संभावित उम्मीदवार जनता के साथ ही टिकट के लिए राजनैतिक पार्टियों के नेताओं के संपर्क में लगे हैं। मतदाताओं की पूछ भी बढ़ गई है। आलम यह है कि सिर दर्द की समस्या को भी गंभीर बताकर इलाज के लिए गोरखपुर व लखनऊ ले जाने की बात कही जा रही है।

---------

टेलर पर सदरी-कुर्ता सिलने का दबाव खलीलाबाद शहर समेत मेंहदावल, नंदौर, सेमरियावां व जनपद के विभिन्न कस्बों के सिलाई कारीगरों (टेलर) के यहां कुर्ते व सदरी के लिए कपड़े देकर जल्द तैयार करने को कहा जा रहा है। टेलर मुश्ताक, अली रजा, वाहिद अली आदि ने बताया कि कपड़ों की सिलाई के लिए अधिक संख्या में लोग आने लगे हैं। पोस्टर, फ्लैक्स व होर्डिंग बनवाने की होड़ लगी हुई है। खलीलाबाद के फ्लैक्स कारोबारी शाह मोहम्मद ने बताया कि जितना पूरे वर्ष में कारोबार नहीं किया, उससे अधिक तीन दिन में बुकिग हो चुकी है।

-----

यह है महिला आरक्षण का हाल

जनपद के नौ ब्लाकों के प्रमुख पद के लिए तीन पद महिलाओं के लिए आरक्षित है। इसी प्रकार जिला पंचायत सदस्य के 30 पदों के सापेक्ष 10 व 754 ग्राम पंचायतों में प्रधान पद के लिए 254 सीटें आरक्षित हैं।

chat bot
आपका साथी