हर-हर महादेव के जयघोष से गूंजे शिवालय

संतकबीर नगर हर-हर महादेव बोलबम समेत अनेक नारों से सोमवार की भोर से ही शिवालयों के

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 11:04 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 11:04 PM (IST)
हर-हर महादेव के जयघोष से गूंजे शिवालय
हर-हर महादेव के जयघोष से गूंजे शिवालय

संतकबीर नगर : हर-हर महादेव, बोलबम समेत अनेक नारों से सोमवार की भोर से ही शिवालयों के आसपास के घरों के निवासियों की नींद टूटी। जहां देखिए वहीं शिव मंदिरों पर हाथ में जल लेकर शिव को अर्पित करने के लिए बड़ी संख्या में लोग खड़े दिख रहे थे। शिव की पूजा के लिए वैसे तो सावन माह का हर दिन महत्वपूर्ण माना जाता है, इसमें सोमवार के दिन को विशेष माना गया है। मान्यता है कि सोमवार और शनिवार को शिव की पूजा और फलदायी होती है।

ऐतिहासिक तामेश्वरनाथ धाम पर भोर में चार बजे ही श्रद्धालुओं के लिए मंदिर का दरवाजा खोल दिया गया। हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने यहां आस्था के जल से शिव का अभिषेक करके अपने मन की कामनाओं को पूरा करने की प्रार्थना की। मंदिर के पुजारी समेत पुलिस कर्मी लोगों को शारीरिक दूरी बनाकर रहने के निर्देश देने में लगे रहे। महिला और पुरुषों की लंबी कतारें दोपहर तक लगी रहीं। रह-रहकर परिसर हर-हर महादेव के नारों से गूंज रहा था। भोर से शुरू हुआ जलाभिषेक दोपहर बाद तक जारी रहा। पुजारियों ने हजारों लोगों के पहुंचने का दावा किया। बाबा के दरबार में सदर विधायक दिग्विजय नारायण उर्फ जय चौबे, सूर्या ग्रुप के निदेशक डा. उदय प्रताप चतुर्वेदी, प्रभा ग्रुप के चेयरमैन वैभव चतुर्वेदी, नगर के कारोबारी पवन छापड़िया समेत बड़ी संख्या में लोगों ने यहां शिव को जलार्पण किया। बखिरा के भंगेश्वरनाथ मंदिर पर सैकड़ों की संख्या में सुबह से ही भक्तों का तांता लगा रहा। बाबा के जयकारों के बीच लोगों ने उनकी पूजा की।

--

मेंहदावल क्षेत्र में भी रही जलाभिषेक की धूम

मेंहदावल कस्बा स्थित कुबेर स्थान शिव मंदिर, श्री पंचमुखीनाथ शिव मंदिर, बेलहर में स्थित बाबा डीघेश्वरनाथ शिव मंदिर, बाबा मोहकम दास मंदिर आदि पर सुबह से ही जलाभिषेक के लिए भक्तों की लंबी कतारें देखने को मिली। इस दौरान पुलिस- प्रशासन के अधिकारियों ने भी मंदिरों का जायजा लिया तथा सुरक्षा व्यवस्था व कोविड प्रोटोकाल के पालन को लेकर दिशा निर्देश दिया।

--------------

बौरब्यास में हुआ संत समागम

- सांथा विकास खंड के ग्राम पंचायत बौरब्यास में शिव भक्तों द्वारा संत समाज का समागम, रात्रि जागरण, भजन कीर्तन एवं विशाल भंडारे का आयोजन किया गया, जिसमें क्षेत्र के दर्जनों मंदिरों के साधु संत शामिल हुए। इस मौके पर भाजपा के जिला महामंत्री विनोद पांडेय, अखिल विश्व गायत्री परिवार के ब्लाक संयोजक हरीराम राय, बृजनंदन यादव, रमेश कुमार पांडेय, काली प्रताप शुक्ल, केशव यादव, रंगपाल गुप्ता, राम अवतार गुप्ता, हरिशंकर यादव, इंद्रेश साहनी आदि मौजूद रहे।

----

शिव से मनोकामना पूरी करने की मन्नत

धनघटा तहसील क्षेत्र के पूर्वी छोर पर स्थित बाबा बैजूनाथ , हैसर स्थित बाबा हशेस्वर नाथ, मोहम्मदपुर स्थित बाबा कुबेरनाथ पौली के प्रसिद्ध शिव मंदिर बाबा कंकड़ेश्वर नाथ धनघटा के बाबा दानी नाथ, मुखलिसपुर ,नाथनगर उमरिया आदि शिवालयों पर सावन के पहले सोमवार को श्रद्धालुओं ने बाबा भोलेनाथ का अभिषेक किया। सभी ने उनसे अपनी मनोकामनाएं पूरी करने की मन्नत मांगी।

chat bot
आपका साथी