यहां बच्चों के जान का खतरा

जनपद के परिषदीय विद्यालयों में सुरक्षा का अभाव बना हुआ है। विद्यालय परिसर में जहां चहारदीवारी नहीं है। वहीं बालू, गिट्टी, पटरा आदि सामग्री दीवार के किनारे तो परिसर के इर्द गिर्द रखे जाने से समस्या हो रही है। विद्यालय के सामने ट्रक व भारी वाहनों का जमावड़ा से हर पल खतरा बना हुआ। विद्यालय में हाईटेंशन तार व आप-पास जर्जन तारों से बच्चों व शिक्षकों की जान जोखिम में है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Nov 2018 11:26 PM (IST) Updated:Tue, 20 Nov 2018 11:26 PM (IST)
यहां बच्चों के जान का खतरा
यहां बच्चों के जान का खतरा

संतकबीर नगर : जनपद के परिषदीय विद्यालयों में सुरक्षा का अभाव बना हुआ है। विद्यालय परिसर में जहां चहारदीवारी नहीं है। वहीं बालू, गिट्टी, पटरा आदि सामग्री दीवार के किनारे तो परिसर के इर्द गिर्द रखे जाने से समस्या हो रही है। विद्यालय के सामने ट्रक व भारी वाहनों का जमावड़ा से हर पल खतरा बना हुआ। विद्यालय में हाईटेंशन तार व आप-पास जर्जन तारों से बच्चों व शिक्षकों की जान जोखिम में है। शहर निवासिनी शिक्षिका की सहजनवां के प्राथमिक विद्यालय कसरवल में चहारदीवारी ढहने के मौत होने के बाद भी जिम्मेदार बेफ्रिक बने हुए हुए है।

शहर के प्राथमिक विद्यालय डीघा में दीवार के के निकट भारी वाहन खड़े हो रहे है। मुख्य गेट के सामने ट्रक व ट्रैक्टर -ट्राली खड़े हो रहे वहीं दीवार से ही सड़क कर गिट्टी बालू आदि सामग्री रखकर बेची जा रही है। पूर्व माध्यमिक विद्यालय खलीलाबाद

परिसर में चहारदीवारी न बनने से समस्या है। यहां दक्षिणी छोर पर दुकानें सजती है। परिसर खुला होने से आम लोगों का आवागमन होता रहता है। इसके साथ परिसर पर दो पहिया, चार पहिया व भारी वाहन पहुंचते रहते है। जिससे पूमावि व प्राथमिक के बच्चों को सांसत झेलनी पड़ती है। चिह्नांकन के बाद भी चाहरदीवारी नहीं बनी। जबकि आश्वासन बहुत दिए गए। बघौली ब्लाक के ढोढया प्राथमिक विद्यालय में गिट्टी बालू रखे जाने से खतरा बना हुआ है।

----

भवन जर्जर होने से खतरा

खलीलाबाद ब्लाक में उच्च प्राथमिक विद्यालय नाहरडीह में भवन है। प्राथमिक विद्यालय धौवरिया में सड़क के किनारे चहारदीवारी टूटी है। बखिरा संवाददाता के अनुसार बघौली के अमरडोभा स्थित चिस्तिया जूनियर हाईस्कूल का भवन जर्जर होने से खतरा बना हुआ है। अभिभावकों की शिकायत के बाद भी भवन का मरम्मत कार्य नहीं कराया जा सका।

-------

ट्रासफार्मर की ¨चगारी से लगी थी आग

-प्राथमिक विद्यालय गौसपुर खलीलाबाद में तीन वर्ष पर्व ट्रांसफार्मर से निकली ¨चगारी से आग लग गई थी। इससे पास में पड़ी झोपड़ी जल गई थी। संयोग ही थी कि बच्चे सुरक्षित रहे।

--

धनघटा में हाईटेंशन तार से खतरा

धनघटा: पूर्व माध्यमिक विद्यालय धनघटा परिसर में पांच वर्ष बाद भी हाइटेंशन तार नहीं हटाया जा सका। इससे हर समय खतरा बना हुआ है।

प्रधानाध्यापक रमाशंकर राय ने परिसर से ट्रांसफार्मर को हटाने के लिए विभागीय अधिकारियों से कई बार शिकायत की लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया गया।

--

जांच कराकर होगी कार्रवाई

जिन विद्यालय में चहारदीवारी नहीं और भवन बदहाल है वहां दिशा निर्देश दिए गए है। विद्यालय परिसर अतिक्रमण करके सामान रखने की जानकारी नहीं है। यदि दीवार का सहारा लेकर अन्य उपयोग किया जा रहा है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। प्रशासन का सहयोग लेकर विद्यालय के आस पास से अवैध कब्जा हटवाया जाएगा।

- सत्येंद्र कुमार ¨सह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

------------

chat bot
आपका साथी