बांध तक पहुंचने वाले संपर्क मार्ग ध्वस्त

बारिश शुरू होने के बाद भी नहीं हुई संपर्क मार्गों की मरम्मत

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 05:30 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 05:30 PM (IST)
बांध तक पहुंचने वाले संपर्क मार्ग ध्वस्त
बांध तक पहुंचने वाले संपर्क मार्ग ध्वस्त

संतकबीर नगर: मेंहदावल क्षेत्र के कछार में स्थित 19.2 किमी लंबे करमैनी-बेलौली बांध तक पहुंचने वाले लगभग सभी संपर्क मार्ग ध्वस्त हैं। इनके मरम्मत को लेकर समय रहते विभागीय सक्रियता देखने को नहीं मिली। अब बारिश का समय शुरू हो गया है तो इन क्षतिग्रस्त सड़कों में पानी लगने की समस्या सामने आ रही है। जिससे लोगों का आवागमन दूभर हो गया है।

मेंहदावल के करमैनी-बेलौली बांध पर जाने वाले संपर्क मार्ग घुरापाली-

बढ़या ठाठर जगह-जगह बड़े-बड़े गड्ढों में तब्दील हो गया है। इस सड़क से निकलने वाले वाहन चालक जैसे तैसे करके यात्रा पूरी कर रहे हैं। ढोढ़ गांव के पास सड़क कट गई है, जिससे ग्रामीणों को चिता सता रही है। छपिया अंगद गांव के पास भी सड़क के क्षतिग्रस्त होने से लोगों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। शासन व उच्चाधिकारियों के निर्देश के बावजूद महकमे की सक्रियता देखने को नहीं मिली। जिससे बांध तक जाने वाले संपर्क मार्गों की मरम्मत अभी तक नहीं हो सकी है। डीएम ने एक सप्ताह में सड़क मरम्मत का दिया था निर्देश

मेंहदावल के करमैनी- बेलौली बांध का 10 दिन पूर्व जायजा लेने आईं जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने बांध तक पहुंचाने वाले संपर्क मार्गों की मरम्मत को लेकर विभागीय अधिकारियों को एक सप्ताह का समय दिया था। 10 दिन से ज्यादा का समय बीत जाने के बाद भी सड़क मरम्मत की गतिविधि शुरू नहीं हो सकी है। जिलाधिकारी के निर्देश के बावजूद सड़क मरम्मत शुरू न होने से विभागीय सक्रियता पर सवाल खड़ा हो रहा है। इससे पूर्व मेंहदावल के एसडीएम अजय कुमार त्रिपाठी ने भी दो बार बांध का निरीक्षण किया था। रेनकट, रैटहोल भरते हुए संपर्क मार्गों के मरम्मत का निर्देश दिया था। लेकिन अभी तक स्थिति जस की तस है। राहत सामग्री पहुंचाने में आएगी समस्या

मेंहदावल का करमैनी-बेलौली बांध काफी संवेदनशील माना जाता है। बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए संपर्क मार्गों का चकाचक होना जरूरी है। आकस्मिक स्थिति में इन संपर्क मार्गों के जरिए सुलभता से राहत व बचाव कार्य तेजी से किया जाता हैं। जिसको लेकर प्रतिवर्ष संपर्क मार्गों की मरम्मत समय रहते पूरी कराई जाती है, लेकिन चालू वित्तीय वर्ष में संपर्क मार्गों की मरम्मत को लेकर अभी तक गंभीरता देखने को नहीं मिली है। बाढ़ की दृष्टि से घूरापाली, बेलौली, बढ़या ठाठर, तिवारीपुर, इंदरपुर आदि स्थान काफी संवेदनशील माने जाते हैं। सड़कों के मरम्मत की निविदा प्रक्रिया आज पूरी हो रही है। जल्द ही कार्यदायी संस्था को सड़क मरम्मत का कार्य देकर निर्माण कार्य समय रहते पूरा कराया जाएगा।

राजेश निगम, अधिशासी अभियंता, लोक निर्माण विभाग क्षतिग्रस्त संपर्क मार्गों के मरम्मत को लेकर विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया गया था। वर्तमान स्थिति की समीक्षा कर उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट प्रेषित की जाएगी।

अजय कुमार त्रिपाठी, एसडीएम

chat bot
आपका साथी