टेली-मेडिसिन सेवा पर बढ़ रहा विश्वास

संतकबीर नगर कोरोना के संक्रमण काल में मरीजों को बेहतर इलाज की सुविधा के लिए महानगरों में जाकर इलाज कराने से मुक्ति मिल गई है। जिले में छह स्थानों पर स्थापित केंद्र से अब तक हजारों मरीजो ंको फायदा हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 10:08 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 10:08 PM (IST)
टेली-मेडिसिन सेवा पर बढ़ रहा विश्वास
टेली-मेडिसिन सेवा पर बढ़ रहा विश्वास

संतकबीर नगर: कोरोना के संक्रमण काल में मरीजों को बेहतर इलाज की सुविधा के लिए महानगरों की तरफ जाने से निजात दिलाने के लिए टेली-मेडिसिन सेवा आरंभ की गई है। जिले में छह केंद्र स्थापित किए गए हैं। जानकारी होने के साथ ही अब बड़ी संख्या में लोग इसका लाभ प्राप्त कर रहे हैं।

जिले के खलीलाबाद, सांथा, सेमरियांवा, नाथनगर, हैंसर व मेंहदावल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) पर यह सुविधा उपलब्ध है। खास बात है कि अस्पताल में चिकित्सक के मौजूद नहीं होने पर मरीज को इस केंद्र पर भेजा जाता है। केंद्र पर मौजूद कर्मी मरीज के बारे में सारी सूचना आनलाइन लखनऊ सेंटर को देते हैं। वहां से दवाएं व सलाह विशेषज्ञों द्वारा आनलाइन भेजी जाती हैं। इससे मरीजों को व्यर्थ की भागदौड़ से छुटकारा मिलता है और समय के साथ पैसा भी बचता है। महानगरों में जाकर डाक्टर को दिखाने से मुक्ति भी मिल जाती है।

सुविधाजनक है टेली-मेडिसिन व्यवस्था : डा. मोहन झा

टेली-मेडिसिन सेवा के नोडल अधिकारी व अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. मोहन झा ने बताया कि जिले के छह केंद्रों पर गंभीर रोगियों को छोड़कर शेष सभी का बेहतर इलाज हो रहा है। आनलाइन चिकित्सक मरीजों की समस्याओं को सुनने के बाद समाधान कर रहे हैं। मात्र चार माह में अब तक 11 हजार से अधिक लोगों ने इसका लाभ लिया है। उन्होंने बताया कि हड्डी रोग, बच्चों के रोग, स्त्री व प्रसूति रोग, थायराइड, ब्लड प्रेशर, सुगर, घुटने में दर्द आदि के साथ ही अनेक बीमारियों का इलाज बिना महानगरों की भागदौड़ के ही आसानी से किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी