पांच वर्ष पूर्व बनी टंकी, आपूर्ति अब तक नहीं

संतकबीर नगर लोगों को शुद्ध जल उपलब्ध कराने के लिए सांथा ब्लाक के बनेथू गांव में 149.22 लाख

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 11:13 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 11:13 PM (IST)
पांच वर्ष पूर्व बनी टंकी, आपूर्ति अब तक नहीं
पांच वर्ष पूर्व बनी टंकी, आपूर्ति अब तक नहीं

संतकबीर नगर : लोगों को शुद्ध जल उपलब्ध कराने के लिए सांथा ब्लाक के बनेथू गांव में 149.22 लाख की लागत से पांच वर्ष पूर्व पानी की टंकी का निर्माण जल निगम द्वारा कराया गया। गांव में टोटी से पानी पहुंचाने के लिए पाइपलाइन भी बिछाई गई, लेकिन इस महत्वपूर्ण परियोजना का अब तक ट्रायल नहीं हुआ।

अब तो टंकी के साथ-साथ गांव में बिछाई गई पाइप तक जर्जर हो रही है, लेकिन जिम्मेदारों ने धन खपाने के बाद परियोजना की तरफ पलट कर नहीं देखा। गांव के लोग अभी भी शुद्ध जल की आस लगाए बैठे हैं, लेकिन जिम्मेदारों को कोई परवाह नहीं है।

----

कहते हैं गांव के लोग

सुनील कुमार कहते हैं कि शुद्ध जल पहुंचाने की सरकार की मंशा पर जिम्मेदार ही पलीता लगा रहे हैं। हीरामती कहती हैं कि गांव में सरकारी हैंडंपप दूषित जल उगल रहे हैं लेकिन टंकी से पानी की आपूर्ति कराने में अधिकारी रुचि नहीं ले रहे हैं। मोहम्मद इलियास कहते हैं कि जलजनित बीमारियों से बचाव को लेकर आए दिन जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाता है, लेकिन परियोजना पूरा करने पर किसी का ध्यान नहीं है। जमुना कहते हैं कि पाइप जगह-जगह क्षतिग्रस्त हो रही है। टंकी भी जर्जर हो रही है, लेकिन एक कोई देखने वाला नहीं है।

-

परियोजना आधा-अधूरा छोड़कर किन परिस्थितियों में कार्यदायी संस्था गायब है, इसकी जानकारी करते हुए जल निगम को पत्र लिखकर काम पूरा कराने का निर्देश दिया जाएगा।

अतुल मिश्र, सीडीओ।

--

मेंहदावल-खलीलाबाद मार्ग पर आवागमन ठप जागरण संवाददाता, बखिरा, संतकबीर नगर: मेंहदावल-खलीलाबाद मार्ग पर रविवार की दोपहर से ही आवागमन ठप है। बात कुछ और नहीं, इस मार्ग पर बखिरा के निकट बंडा नाले पर हो रहे पुल निर्माण के दौरान वैकल्पिक मार्ग की दुर्दशा है।

बंडा नाले पर पुल का निर्माण कार्य एक माह पहले पूरा हो गया है। अभी इसका एप्रोच नहीं बन सका है। इसी दौरान बारिश से वैकल्पिक मार्ग को भी जल निकासी के लिए जेसीबी लगाकर तोड़ दिया गया है, इससे जिला मुख्यालय तक जाने के लिए सभी के पास सिर्फ पिपरा-बोरिग-बघौली मार्ग का सहारा रह गया है। यह सड़क भी बदहाल है और इससे जाने पर खलीलाबाद की दूरी 24 के बजाय 40 किमी पड़ती है। नतीजा है कि मेंहदावल निवासियों को खलीलाबाद पहुंचना कठिन हो गया है। नंदौर से कटकर बखिरा पहुंचने का भी प्रयास वाहन सवार नहीं कर रहे हैं, यह सड़क और भी खराब हो चुकी है।

क्षेत्र के राम अधीन, असगर अली, दीनानाथ, नागेंद्र नाथ शुक्ल आदि ने कहा कि बंडा नाला पुल का एप्रोच मार्ग मनामाने रूप से बनाया गया। इसके नीचे पानी के बहाव के लिए ह्यूम पाइप नहीं डाला गया। रही बात सांथा से बघुआ तक की सड़क के नए निर्माण की तो इसके लिए कई बार उद्घाटन होने से अब विश्वास टूटने लगा है।

chat bot
आपका साथी