एनसीसी में भर्ती होने को विद्यार्थियों ने दिखाया जज्बा

जिले के एक मात्र विद्यालय में 100 विद्यार्थियों के प्रशिक्षण की व्यवस्था

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 11:58 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 11:58 PM (IST)
एनसीसी में भर्ती होने को विद्यार्थियों ने दिखाया जज्बा
एनसीसी में भर्ती होने को विद्यार्थियों ने दिखाया जज्बा

संतकबीर नगर: राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) में विद्यार्थियों की भर्ती मंगलवार को शुरू हुई। जनपद के एक मात्र केंद्र हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज में भर्ती के लिए दक्षता परीक्षा हुई। दौड़, ऊंची कूद, लिखित परीक्षा में छात्र-छात्राओं ने अपने कला-कौशल के साथ अपना जज्बा दिखाया। विद्यालय पर निर्धारित 100 सीट के लिए 740 छात्र-छात्राओं ने उत्साह से चयन परीक्षा दी। यहां कोविड-19 के गाइड लाइन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक प्रबंध रहे। थर्मल स्क्रीनिग के साथ शारीरिक दूरी का पालन सख्ती से कराया गया।

42वीं बटालियन एनसीसी आर्मी विग में सेना के अधिकारियों की निगरानी में छात्र-छात्राओं की लंबाई का माप लिया गया। इसके बाद दौड़ का आयोजन किया गया। परिसर में ही दौड़ कराया गया। उनके अभिलेखों की जांच की गई। सूबेदार वरदान, नायब सुबेदार कुलदीप सिंह, हवलदार बीएचएम वीर बहादुर, हवालदार नीरज ने माप लिया। विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि एनसीसी सेना में भर्ती होने के लिए ही नहीं है बल्कि यह एक अच्छा नागरिक बनाने के लिए है। सभी को नियमों के पालन की सीख दी।

एनसीसी प्रभारी लेफ्टिनेंट डा. चंद्रप्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि विद्यालय में जूनियर डिविजन में 51 व सीनियर डिविजन के 49 कुल 100 विद्यार्थियों का चयन होना है। सप्ताह भीतर परिणाम की घोषणा होगी। इस मौके पर प्रधानाचार्य रामकुमार सिंह, भाष्कर मणि त्रिपाठी, बृजेश कुमार, उदयभान सिंह, एके सिंह, इंद्रेश धर दूबे, पुनीत त्रिपाठी, अरूण ओझा, आशीष त्रिपाठी, राजन गुप्ता, मोहम्मद सुहेल, उत्कर्ष, पंकज यादव सहित विद्यालय के शिक्षक, कर्मी व विद्यार्थी मौजूद रहे। तीन सप्ताह में पूरा करना होगा विद्युतीकरण कार्य

संतकबीर नगर: बेसिक शिक्षा परिषद के 259 विद्यालयों में बिजली कनेक्शन नहीं है। जबकि तीन सौ विद्यालयों में कनेक्शन तो है लेकिन वायरिग नहीं कराई जा सकी है। अब अधिकारियों ने आपरेशन कायाकल्प योजना से तीन सप्ताह का समय तय किया गया है। विद्युतीकरण से वंचित परिषदीय विद्यालयों में कनेक्शन व कक्षाओं में वायरिग का कार्य पूरा कराना है। जिला समन्वयक एनएन त्रिपाठी का कहना है कि विद्यालय भवन में पूरी वायरिग व बिजली कनेक्शन से वंचित विद्यालयों में कनेक्शन के लिए प्रधानाध्यापकों को दिशा निर्देश दिया गया है। तय समय के अंदर यदि काम पूरा नहीं हुआ तो संबंधित प्रधानाध्यापक का वेतन बाधित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी