बोर्ड परीक्षा को लेकर असमंजस में विद्यार्थी व जिम्मेदार

जिला विद्यालय निरीक्षक गिरीश कुमार सिंह ने बताया कि 15 मई तक कक्षाएं व 20 मई तक परीक्षा स्थगित हैं। इसके बाद शासन के निर्देश पर आगे का कार्य होगा। परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। परीक्षार्थियों को घबराने की जरूरत नहीं है सभी घर पर रहकर समय-सारणी बनाकर पढ़ाई करें।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 10:41 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 10:41 PM (IST)
बोर्ड परीक्षा को लेकर असमंजस में विद्यार्थी व जिम्मेदार
बोर्ड परीक्षा को लेकर असमंजस में विद्यार्थी व जिम्मेदार

संतकबीर नगर : किसी को भी कल्पना नहीं थी कि एक बार फिर से कोरोना का जिन्न जग उठेगा। इससे बचाव को लिए यूपी बोर्ड समेत संस्कृत बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया। परीक्षा के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई थी, अब परीक्षा होगी या नहीं, इसे लेकर जिम्मेदार समेत परीक्षार्थी दोनों असमंजस में हैं।

माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट को लेकर केंद्र निर्धारण से लेकर हर तैयारियां पूरी कर ली गई थीं। इसके लिए जनपद में 92 केंद्र बनाए गए थे। इन केंद्रों पर कुल 54654 परीक्षार्थियों को शामिल होना था। जिले के सात केंद्रों पर संस्कृत बोर्ड के 12 हजार परीक्षार्थियों की परीक्षा भी स्थगित हो गई है। अब परीक्षा को लेकर असमंजस की स्थिति बन गई है। अब परीक्षा होगी या कक्षोन्नति मिलेगी, इसका अनुमान लगाया जा रहा है। यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा की 3,25,188 उत्तरपुस्तिकाएं जनपद में आ चुकी हैं।

यह महामारी का दौर

खलीलाबाद के कक्षा 10 वीं के रितेश श्रीवास्तव का कहना है कि यूपी बोर्ड परीक्षा का समय टलने से थोड़ा वक्त मिला यह ठीक है। क्योंकि कोरोना की वजह से कक्षाएं सुचारु रूप से नहीं चल सकी थी। महामारी के दौर में परीक्षा कब होगी इसका पता नहीं है।

समाज के लिए संकट तो हम भी प्रभावित

हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज के कक्षा 12 वीं गणित के छात्र रवि कुमार मिश्र का कहना है कि कोरोना का संकट पूरे समाज पर है। इसका कुप्रभाव शिक्षा पर भी पड़ा है। आगे जो भी सरकार को अच्छा लगेगा वह करेगी। सभी को कोविड से बचाव करने की आवश्यकता है।

हम परीक्षा के लिए तैयार

हीरालाल रामनिवासी इंटर कालेज के 12वीं कक्षा के विद्यार्थी शिवांशु यादव ने कहा कि आनलाइन पढ़ाई करके वह परीक्षा के लिए तैयार हैं। फिर से कोरोना का संक्रमण बढ़ने लगा है। इस दौर में स्थगित परीक्षाएं होंगी या नहीं, इसे लेकर भ्रम होने लगा है।

कक्षोन्नति से प्रभावित होगा हित

पौली निवासी10वीं की छात्रा रश्मि शर्मा का कहना है कि अब तो परीक्षा को लेकर असमंजस है। एक साथ सभी को बिना परीक्षा के उत्तीर्ण कर दिए जाने से प्रतिभावान लोगों का हित प्रभावित होगा। सभी को सामान्य अंक मिलने से समस्या आएगी।

जिला विद्यालय निरीक्षक गिरीश कुमार सिंह ने बताया कि 15 मई तक कक्षाएं व 20 मई तक परीक्षा स्थगित हैं। इसके बाद शासन के निर्देश पर आगे का कार्य होगा। परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। परीक्षार्थियों को घबराने की जरूरत नहीं है, सभी घर पर रहकर समय-सारणी बनाकर पढ़ाई करें।

chat bot
आपका साथी