बच्चों के विकास में शिक्षा के साथ खेल जरूरी: बीएसए

बच्चों के सर्वांगीण विकास में खेल आवश्यक है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Nov 2021 11:47 PM (IST) Updated:Wed, 17 Nov 2021 11:47 PM (IST)
बच्चों के विकास में शिक्षा के साथ खेल जरूरी: बीएसए
बच्चों के विकास में शिक्षा के साथ खेल जरूरी: बीएसए

संतकबीर नगर: जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) दिनेश कुमार ने कहा कि शिक्षा के साथ खेल भी जरूरी है। बच्चों के सर्वांगीण विकास में खेल आवश्यक है। प्राथमिक स्तर से ही बच्चों को खेल प्रतियोगिताओं के लिए तैयार करके ही हम उन्हें भविष्य का बड़ा खिलाड़ी बना सकते हैं। गांवों से निकलकर बच्चे देश व दुनिया में अपना मुकाम हासिल कर सकेंगे।

बीएसए बुधवार को हैंसर ब्लाक के बेसिक बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता का बतौर मुख्य अतिथि शुभारंभ करते हुए यह बातें कहीं। वह उच्च प्राथमिक विद्यालय जिगिना (बैरहा) में आयोजित प्रतियोगिता में शामिल हुए थे। दो दिवसीय प्रतियोगिता के पहले दिन बालक वर्ग की खो-खो प्रतियोगिता में उच्च प्राथमिक विद्यालय औराडाड़ के बच्चों ने प्रथम स्थान अर्जित किया। प्राथमिक वर्ग की कबड्डी में प्राथमिक विद्यालय बंडा तथा बालिका वर्ग में औराडाड़ की टीम प्रथम स्थान प्राप्त किया। खंड शिक्षा अधिकारी अरुण प्रताप सिंह ने टीमों के संबंध में जानकारी दी। इस मौके पर प्रधान संतराम साहनी, लालचंद, उत्तम चंद चौधरी, नितिन पाण्डेय, कन्हैया लाल यादव, पवन यादव, अनिल सिंह सहित अध्यापक और प्रतिभागी उपस्थित रहे। प्राथमिक में अंशिका व जूनियर की अंजलि को मिला प्रथम स्थान

बेसिक शिक्षा विभाग के सेमरियावां ब्लाक में बुधवार को खेल प्रतियोगिता हुआ। संविलियन विद्यालय कानापार में आयोजित प्रतियोगिता में बच्चों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। प्राथमिक स्तर की बालिका वर्ग की दौड़ में नौवाडीह की अंशिका चौधरी व जूनियर वर्ग की दौड़ में कानपारा की अंजली को प्रथम स्थान मिला।

इस मौके पर शमीम अहमद, प्रभात कुमार पांडेय, सर्वेश प्रताप नागवंशी, रवीश कुमार त्रिपाठी, शाद अहमद, संदीप कुमार, मनोज कुमार, अखिलेश श्रीवास्तव, शिवकुमार ,संध्या श्रीवास्तव, राजिया खातून, प्रभात कुमार पांडेय, महिपाल, श्याम प्रकाश विश्वकर्मा मौजूद रहे। भारत का मानचित्र बनाकर विद्यार्थी आज जलाएंगे दीप

संतकबीर नगर : हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज में गुरुवार को रंगोली सजेगी। भारत का मानचित्र बनाकर मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई जाएगी। शाम पांच बजे विद्यार्थी व शिक्षक दीप जलाएंगे।

यह जानकारी प्रधानाचार्य रामकुमार सिंह ने दी और बताया कि कार्यक्रम में जिलाधिकारी दिव्या मित्तल बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहेंगी।

chat bot
आपका साथी