अधूरे पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालयों का तेजी से कराएं निर्माण

बेलहर ब्लाक सभागार में बीडीओ की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 11:21 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 11:21 PM (IST)
अधूरे पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालयों का तेजी से कराएं निर्माण
अधूरे पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालयों का तेजी से कराएं निर्माण

संतकबीर नगर : बेलहर ब्लाक सभागार में बुधवार को खंड विकास अधिकारी जीशान रिजवी ने ग्राम पंचायत अधिकारियों, रोजगार सेवक तथा तकनीकी सहायकों के साथ विकास योजनाओं की पड़ताल के लिए समीक्षा बैठक की। बैठक में सभी ग्राम पंचायतों के विकास कार्यों के प्रगति की जानकारी ली गई। सामुदायिक शौचालय, अधूरे पड़े पंचायत भवनों को तेजी के साथ पूरा कराने का निर्देश दिया गया।

खंड विकास अधिकारी ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप गांव में तेजी से विकास कराया जाना है। गांव को विकसित व स्वच्छ बनाने से ही आमजन को लाभ मिलेगा। जिन गांवों में सार्वजनिक शौचालय व पंचायत भवन अधूरे हैं वहां तैनात संबंधित ग्राम पंचायत अधिकारी प्रगति रिपोर्ट सौंपे। अधूरे पड़े भवनों के निर्माण पर युद्ध स्तर से जुड़ जाएं। उन्होंने कहा कि मनरेगा योजना के तहत प्रत्येक गांव में कार्य शुरू कराएं, जिससे लोगों को रोजगार मिले। भुगतान प्रक्रिया की पारदर्शिता भी आवश्यक है। गाइडलाइन का पालन करते हुए ही भुगतान किया जाए। उन्होंने कहा कि लापरवाही बरतने वाले ग्राम पंचायत अधिकारी व तकनीकी सहायक बख्शे नहीं जाएंगे। इस दौरान सहायक विकास अधिकारी सभाजीत यादव, ग्राम पंचायत अधिकारी देव प्रताप सिंह, विपिन कुमार, सुशील सिंह, देवेश गोस्वामी, श्रवण पासवान, बबलू निषाद, सुनील राय, अजय कुमार, धर्मेंद्र कुमार सहित अनेक लोग मौजूद रहे। शौचालय बनवाने के लिए 6179 लाभार्थियों को मिले 5.53 करोड़

संतकबीर नगर: स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण)के तहत शौचालय बनवाने के लिए 6179 लाभार्थियों के बैंक खाते में 5.53 करोड़ रुपये भेज दिए गए हैं। इसमें छह ब्लाकों के 3129 लाभार्थियों को पहली किस्त के रूप में 1.87 करोड़ रुपये दिए गए हैं। जबकि पांच ब्लाकों के 3050 लाभार्थियों को दो किस्त के रूप में 3.66 करोड़ रुपये दिए गए हैं। लाभार्थियों ने शौचालय बनवाने का काम शुरू किया या नहीं, इसकी जल्द जांच भी होगी।

जनपद के बघौली के 1029, बेलहरकलां के 574, खलीलाबाद के 35, नाथनगर के 368, मेंहदावल के 428 व सेमरियावां ब्लाक के 695 कुल 3129 लाभार्थियों के बैंक खाते में पहली किस्त के रूप में छह हजार रुपये की दर से एक करोड़ 87 लाख 74 हजार रुपये दिए गए हैं। वहीं हैंसर बाजार के 631, खलीलाबाद के 426, मेंहदावल के 93, पौली के 938 व सांथा ब्लाक के 962 कुल 3050 लाभार्थियों को दो किस्त के रूप में 12 हजार रुपये की दर से तीन करोड़ 66 लाख रुपये दिए गए हैं। इस प्रकार शौचालय बनवाने के लिए कुल 6179 लाभार्थियों के बैंक खाते में पांच करोड़ 53 लाख 74 हजार रुपये भेज दिए गए हैं। प्रभारी डीपीआरओ राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि लाभार्थियों ने शौचालय बनवाने का काम शुरू किया या नहीं, पंचायत सचिव के जरिए इसकी जांच भी कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी