तीन छात्रावासों में महज डेढ़ सौ छात्रों के लिए जगह

जनपद में छात्रावास की संख्या न बढ़ने से हो रही परेशानी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 06:00 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 11:09 PM (IST)
तीन छात्रावासों में महज डेढ़ सौ छात्रों के लिए जगह
तीन छात्रावासों में महज डेढ़ सौ छात्रों के लिए जगह

संतकबीर नगर: जनपद में अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के सापेक्ष छात्रावास की संख्या कम है। समाज कल्याण विभाग से इन छात्रों के लिए तीन स्थानों पर छात्रावास उपलब्ध हैं। शहर में महज एक छात्रावास है। यहां 50 की छात्र संख्या होने से अधिकांश छात्रों को महंगे किराया का मकान लेकर शिक्षा ग्रहण करनी पड़ रही है। इसके साथ ही नाथनगर और सांथा में स्थित छात्रावास में 50-50 छात्रों के रहने की व्यवस्था है।

इस बार भी खलीलाबाद, नाथनगर व सांथा में अनुसूचित वर्ग के महज 150 छात्रों को योजना का लाभ मिल सकेगा। छात्रावास की संख्या में इजाफा न होने से विद्यार्थियों में मायूसी है। आरक्षित वर्ग के छात्रों की संख्या अधिक होने के बाद भी इस दिशा में ठोस पहल नहीं की जा रही है। ऐसे में छात्रों में निराशा है। खलीलाबाद स्थित मड़या, नाथनगर ब्लाक के परबतवा और सांथा ब्लाक के रमवापुर में राजकीय अनुसूचित जाति के छात्रावास हैं। छात्रावास के लिए कक्षा 11 से ऊपर की कक्षा में अध्ययनरत तथा घर से संस्था आठ किमी दूरी वाले पात्र का चयन होता है। 31 तक लिया जाएगा आवेदन

जिला समाज कल्याण अधिकारी महेंद्र कुमार ने बताया कि राजकीय अनुसूचित जाति के छात्रावास मड़या, परबतवा व रमवापुर में 50-50 छात्रों का प्रवेश होना है। छात्रवृत्ति योजना की पात्रता रखने वाले, दिव्यांगों, नियमित रूप से शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्र ही इसके लिए पात्र होंगे। छात्रावास में प्रवेश के लिए छात्र की योग्यता, उच्च कक्षा की प्राथमिकता, मूल निवास स्थान की दूरी के आधार पर होगा। सामान्य योग्यता के छात्रों के प्रवेश के लिए प्राथमिकता का आधार आर्थिक होगा। इसके लिए 31 अक्टूबर तक आवेदन कार्यालय व संबंधित छात्रावास में लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी