39 फीसद अभिभावकों के खाते का सत्यापन

डाइरेक्ट बेनीफिट योजना से लाभ देने में अभी समय लगेगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 11:12 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 11:12 PM (IST)
39 फीसद अभिभावकों के खाते का सत्यापन
39 फीसद अभिभावकों के खाते का सत्यापन

संतकबीर नगर : जिले के 1247 परिषदीय विद्यालयों में 164319 बच्चों का नामांकन है। बच्चों के यूनीफार्म की धनराशि अभिभावकों के खाता में भेजने के लिए अभी तक महज 64133 खातों का सत्यापन खंड शिक्षाधिकारियों द्वारा हुआ है। इससे डाइरेक्ट बेनीफिट योजना से लाभ देने में अभी समय लगेगा। शिथिलता के चलते जहां अनेक प्रधानाध्यापक एप पर पंजीकरण व खाता नंबर व कोड आदि की प्रक्रिया नहीं कर पा रहे हैं वहीं एक बच्चे का एक से अधिक स्थान पर नामांकन होने से भी समस्या आ रही है।

जनपद के सभी नौ ब्लाक के परिषदीय विद्यालयों के नामांकित बच्चों के यूनीफार्म की खरीदने के लिए अभिभावकों को धनराशि दी जाएगी। प्रति छात्र 1056 रुपये के हिसाब से डाइरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के जरिए योजना का लाभ दिया जा रहा है। इसमें दो सेट ड्रेस के लिए 600 रुपये, 200 रुपये स्वेटर,135 रुपये जूता, 21 रुपया मोजा और 100 रुपया बैग के लिए निर्धारित है। यह है समस्या

अभी तक बैंकों का खाता नंबर न मिला और आधार कार्ड व खाता में नाम का अंतर बड़ी समस्या बनी है। इसके साथ ही बच्चों का एक से अधिक स्थान पर नामांकन और अभिभावक में माता-पिता दोनों के द्वारा खाता नंबर देकर दावेदारी करना भी दिक्कत पैदा कर रहा है।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी दिनेश कुमार ने बताया कि विद्यालय में नामांकित सभी बच्चों के अभिभावकों का खाता नंबर व आइएफसी कोड का मिलान आधार कार्ड से कराया जा रहा है। शीघ्र ही सभी अभिभावकों का खाता नंबर का मिलान करके धनराशि भेज दी जाएगी। उम्मीद है यह कार्य अक्टूबर के अंत तक पूरा हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी