सेवामित्र पोर्टल पर प्रशिक्षित बेरोजगारों को काम व दाम

संतकबीर नगर प्रशिक्षित बेरोजगारों के लिए खुशखबरी है। उन्हें काम की कमी नहीं रहेगी। इ

By JagranEdited By: Publish:Fri, 20 Aug 2021 12:37 AM (IST) Updated:Fri, 20 Aug 2021 12:37 AM (IST)
सेवामित्र पोर्टल पर प्रशिक्षित बेरोजगारों को काम व दाम
सेवामित्र पोर्टल पर प्रशिक्षित बेरोजगारों को काम व दाम

संतकबीर नगर: प्रशिक्षित बेरोजगारों के लिए खुशखबरी है। उन्हें काम की कमी नहीं रहेगी। इसके लिए सरकार ने सेवामित्र पोर्टल विकसित किया है। इस नए पोर्टल में इनका जल्द आनलाइन पंजीकरण किया जाएगा। लोग योगासन, उपकरणों की मरम्मत सहित अन्य कार्य के लिए आनलाइन बुकिंग कर सकेंगे।

--

इनका होगा पोर्टल पर आनलाइन पंजीकरण

सेवामित्र पोर्टल पर इलेक्ट्रिशियन, प्लंबर, वाइल्ड केयर, एसी, वाटर कूलर, फोटोग्राफर, कारपेंटर, वाशिग मशीन मैकेनिक, आटो मोबाइल्स, गैस चूल्हा रिपेयरिग, नर्सिंग, जनरेटर रिपेयरिग, पेंटर, इनवर्टर रिपेयरिग, सिक्योरिटी, कंप्यूटर रिपेयरिग, योग शिक्षक, आटो मैकेनिक, टीवी रिपेयरिग आदि क्षेत्र में प्रशिक्षित बेरोजगारों का आनलाइन पंजीकरण किया जाएगा। पंजीकरण के लिए सभी शैक्षिक प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, तीन फोटो, पुलिस द्वारा जारी चरित्र प्रमाण पत्र, दस रुपये के गैर न्यायिक स्टांप पर नोटरी देना अनिवार्य होगा। इसके अलावा इस पोर्टल में प्रशिक्षित बेरोजगार का नाम, पता, मोबाइल नंबर व कार्यकुशलता की रेटिग भी दर्ज होगी।

---

निदेशालय स्तर से जिले के लिए हुआ वेंडर का चयन

सेवायोजन निदेशालय-लखनऊ के स्तर से जिले के लिए खलीलाबाद स्थित वीके स्टेशनर्स का चयन वेंडर के रूप में हुआ है। इनके जरिए प्रशिक्षित बेरोजगारों को काम मिलेगा। जनपद के लोगों को भी काफी सुविधा मिलेगी। वे योग सहित अन्य कार्यों के लिए आनलाइन बुकिग करके आसानी से सेवा प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

-

सरकार की यह सराहनीय पहल है। कोरोना संकट काल में नये पोर्टल के जरिए प्रशिक्षित बेरोजगारों को काम और उचित दाम मिल सकेगा। इसके अलावा जनपद के लोगों को भी काफी सुविधा मिलेगी। वे योग सहित अन्य कार्यों के लिए आनलाइन बुकिग करके आसानी से सेवा प्राप्त कर सकेंगे।

शैलेंद्र कुमार शुक्ला, जिला सेवायोजन अधिकारी

chat bot
आपका साथी