जिले में शुरू हुआ विशेष कोरोना जांच अभियान

तीन नवंबर तक विशेष रूप से लक्षित समूहों को ध्यान में रखकर चलेगा अभियान

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 11:15 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 11:15 PM (IST)
जिले में शुरू हुआ विशेष कोरोना जांच अभियान
जिले में शुरू हुआ विशेष कोरोना जांच अभियान

जागरण संवाददाता, संतकबीर नगर : जनपद कोरोना मुक्त है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग बदल रहे मौसम और इस बीच पड़ रहे पर्व व त्योहारों को ध्यान में रखकर विशेष सतर्कता बरत रहा है। कोरोना पर अंतिम वार के लिए जिले में विशेष कोरोना जांच अभियान के तहत नमूने लिए जा रहे हैं।

तीन नवंबर तक चलने वाले इस अभियान में विभिन्न लक्षित समूहों को ध्यान में रखते हुए जांच के लिए नमूने लिए जाएंगे। इस दौरान बस-टैक्सी और आटो चालकों, परिचालकों के साथ ही उसमें बैठी सवारियों की भी जांच होगी। अस्पतालों, दुकानों और अन्य प्रतिष्ठानों में टीम पहुंचकर लोगों के नमूने लेगी। इसकी शुरुआत 20 अक्टूबर से हो चुकी है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मोहन झा ने बताया कि त्योहारों के दौरान बाहर से आने वाले कामगारों को ध्यान में रखते हुए शासन के निर्देश पर 20 अक्टूबर से फेस्टिवल फोकस्ड सैंपलिग अभियान शुरू किया गया है। जिला महामारी रोग विशेषज्ञ डा. मुबारक अली ने बताया कि शुक्रवार को मिठाई की दुकानों व रेस्टोरेंट, 23 अक्टूबर को दवा की दुकानों, नर्सिंग होम, सरकारी व गैर सरकारी चिकित्सालयों, 24 व 30 अक्टूबर को बाल सुधार गृह, वृद्धाश्रम व जेल आदि, 25 अक्टूबर को सरकारी दफ्तरों, 26 अक्टूबर को माल व बाजार, 28 अक्टूबर को ग्रामीण साप्ताहिक बाजार, 29 अक्टूबर को इलेक्ट्रानिक शाप व दोपहिया वाहनों की दुकानों, बर्तन की दुकानों, 31 अक्टूबर को सर्राफा बाजार व भीड़भाड़ वाले स्थलों, एक नवंबर को पूजा स्थलों तथा दो नवंबर को पटाखा बाजारों, स्ट्रीट वेंडर्स, दीये की दुकानों व गिफ्ट शाप में नमूने लिए जाएंगे।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. इंद्रविजय विश्वकर्मा ने कहा कि इस दौरान लगाई गई सारी टीमें समूहों के नमूनों पर विशेष ध्यान दे रही हैं। कारण यह है कि त्योहारों के दौरान बाहर से आने वाले लोगों के जरिए संक्रमण की आशंका है। उन्होने आमजन से अनुरोध किया कि वे कोविड प्रोटोकाल का विशेष ध्यान दें। शारीरिक दूरी बनाए रखने के साथ मास्क का नियमित प्रयोग करें।

--------------------------------

chat bot
आपका साथी