74578 बुजुर्गों के खाते में पहुंचा पेंशन का 11.18 करोड़ रुपये

11 करोड़ 18 लाख 67 हजार रुपये बैंक खाते में पहुंच गए। इसमें 4154 नये वृद्धा पेंशनर शामिल हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 12:05 AM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 12:05 AM (IST)
74578 बुजुर्गों के खाते में पहुंचा पेंशन का 11.18 करोड़ रुपये
74578 बुजुर्गों के खाते में पहुंचा पेंशन का 11.18 करोड़ रुपये

संतकबीर नगर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिग (वीसी) के जरिए सूबे के महराजगंज, सोनभद्र, पीलीभीत, बलिया, सुल्तानपुर समेत 10 जिलों के वृद्धा पेंशनरों से बातचीत की। सीएम ने जनपद के किसी लाभार्थी से बात नहीं की। सीएम के एक क्लिक करने पर जनपद के 74578 बुजुर्गों के खाते में 500 रुपये की दर से तीन माह के पेंशन के रूप में 11 करोड़ 18 लाख 67 हजार रुपये बैंक खाते में पहुंच गए। इसमें 4154 नये वृद्धा पेंशनर शामिल हैं।

सीएम की वीसी में भाग लेने के लिए कलेक्ट्रेट के एनआइसी में बघौली ब्लाक के करैली गांव के मुन्नीलाल, रामजियावन व अब्दुल खलीक, एकमा गांव के संतराज व राम प्रकाश, झीनखाल गांव के सिद्धू, विनेशरी, पानमती, पल्टू व लालमती मौजूद रहीं। सीएम ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार बिना किसी भेदभाव के सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों को पहुंचा रही है। उन्होंने प्रदेश सरकार की उपलब्धियों को बताया। इसके अलावा उन्होंने कुछ वृद्धा पेंशनरों से बातचीत भी की। एनआइसी में बैठे बुजुर्ग पेंशनर मुख्यमंत्री की बातों को सुनकर काफी प्रभावित हुए। इस अवसर पर कलेक्ट्रेट के एनआइसी में सीडीओ अतुल मिश्र, जिला समाज कल्याण अधिकारी सतीश कुमार, अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के जिला प्रबंधक महेंद्र कुमार सहित अन्य अधिकारियों के अलावा वृद्धा पेंशनर मौजूद रहे। डाकघरों में पाएंगे डिजिटल सेवा पोर्टल से अनेक सुविधाएं

संतकबीर नगर: डिजिटल सेवा पोर्टल के जरिए लोग निर्वाचन सेवा, बिजली बिल कलेक्शन, मजदूरों का पंजीकरण, जीवन प्रमाण पत्र, पेंशन सेवा के अंतर्गत श्रम योगी मानधन, किसान मानधन, राष्ट्रीय पेंशन योजना, व्यापारी मानधन योजना, रोजगार, बैंकिग, बीमा, आइटीआर रिटर्न व अन्य सेवा अब एक ही छत के नीचे पा सकेंगे।

इसके लिए डाकघरों के अधिकारियों को बस्ती जिले में प्रोजेक्टर के जरिए आनलाइन प्रशिक्षित किया गया है। अब डाकघरों में डिजिटल सेवा पोर्टल की सेवाएं आम जनमानस के लिए शुरू कर दी गई है। इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय-भारत सरकार द्वारा संचालित सहज जन सेवा केंद्र (कामन सर्विस सेंटर यानी सीएससी) से अब तक गांवों और शहरी क्षेत्र के लोगों को सुविधाएं मिल रही थीं। अब डाकघरों के माध्यम से भी आम जनमानस को सीएससी की सुविधा आसानी से मिल रही हैं। सीएससी के जिला प्रबंधक अखिलेश मिश्र ने कहा कि सरकार की यह सराहनीय पहल है। इससे लोगों को एक ही जगह डिजिटल सेवा पोर्टल के जरिए अनेक सुविधाएं प्राप्त हो सकेंगी।

chat bot
आपका साथी