एक वर्ष बाद गुलजार हुए प्राथमिक विद्यालय, शिक्षकों ने बच्चों का किया स्वागत

संतकबीर नगर कोरोना के संक्रमण को लेकर पिछले लगभग एक वर्ष से बंद पड़े प्राथमिक विद्यालय सोमवार को गुलजार हुए। पहले दिन एक से पांचवीं कक्षा के सभी बच्चों को बुलाया गया। शिक्षकों ने बच्चों के माथे पर तिलक लगाकर स्वागत किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 09:34 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 11:21 PM (IST)
एक वर्ष बाद गुलजार हुए प्राथमिक विद्यालय, शिक्षकों ने बच्चों का किया स्वागत
एक वर्ष बाद गुलजार हुए प्राथमिक विद्यालय, शिक्षकों ने बच्चों का किया स्वागत

संतकबीर नगर: कोरोना के संक्रमण को लेकर पिछले लगभग एक वर्ष से बंद पड़े प्राथमिक विद्यालय सोमवार को गुलजार हुए। पहले दिन एक से पांचवीं कक्षा के सभी बच्चों को बुलाया गया। शिक्षकों ने बच्चों के माथे पर तिलक लगाकर स्वागत किया।

बेसिक शिक्षा के परिषद के अधीन संचालित सभी परिषदीय, सहायता प्राप्त व मान्यता प्राप्त प्राथमिक विद्यालय खुले। शिक्षकों ने इसके लिए पूर्व से तैयारियां की थीं। पहले से ही पूर्व माध्यमिक विद्यालयों के संचालित होने से पहले दिन ही उपस्थिति आधे से अधिक रही।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सत्येंद्र कुमार सिंह व वित्त एवं लेखाधिकारी अतुल कुमार पांडेय ने प्राथमिक विद्यालय डीघा में बच्चों का अभिनंदन करके थर्मल स्क्रीनिग करवाने के बाद बच्चों को प्रवेश दिलाया। प्रधानाध्याक रेनू अग्रहरि से कक्षावार बच्चों की संख्या व अन्य जानकारी लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

प्राथमिक विद्यालयों की बंद रसोई के चूल्हे भी सोमवार को जले। माडल प्राथमिक विद्यालय खलीलाबाद प्रथम में बच्चों को दोपहर के भोजन में पूरी, सोयाबीन युक्त सब्जी, हलवा खिलाया गया। बच्चों ने बताया कि सुबह गुब्बारा व बिस्किट मिला। मां सरस्वती की वंदना के बाद पढ़ाई हुई।

पहले दिन प्राथमिक विद्यालयों के संचालित होने पर बच्चों को आकर्षित करने के लिए कहीं गुब्बारे सजाए गए थे तो कहीं रंगोली बनाई गई थी। नया माहौल देखकर नौनिहालों के चेहरों पर खुशी दिखी।

शहर के ब्लूमिग बड्स एकेडमी खलीलाबाद में प्रबंध निदेशक पुष्पा चतुर्वेदी ने बच्चों का तिलक लगाकर अभिनंदन किया। प्रधानाचार्य अजय भारद्वाज सहित अनेक शिक्षक मौजूद रहे।

------------ बोले बच्चे विद्यालय आकर अच्छा लगा खलीलाबाद पूर्व माध्यमिक विद्यालय में कक्षा एक की श्रुति ने बताया कि विद्यालय आकर अच्छा लगा है। मम्मी पहुंचाने आई थी। औद्योगिक नगर निवासी गोला रंगडगंज विद्यालय में कक्षा पांच की प्रतिभा साहनी ने कहा कि इतने दिनों से घर में रही कर बोर रही। छोटे भाई का स्कूल अभी नहीं खुला है नहीं तो वह भी साथ आतमा। माडल खलीलाबाद प्रथम में कक्षा एक की परी ने कहा कि हमारा नाम लिखा गया था। किताब व ड्रेस मिला था। आज स्कूल में पीटी व गीत हुआ है।

--------

आज होगी कक्षा दो व चार की पढ़ाई मंगलवार व शुक्रवार को कक्षा दो व चार के बच्चों की पढ़ाई होगी। बुधवार व शनिवार को कक्षा तीन व गुरुवार व सोमवार को कक्षा एक व कक्षा पांच के बच्चों की कक्षाएं संचालित होंगी।

chat bot
आपका साथी