ट्रैफिक सिग्नल खराब, जिम्मेदार लापरवाह

ट्रैफिक सिग्नल खराब, जिम्मेदार लापरवाह

संतकबीर नगर हाईवे हो या प्रमुख मार्ग। हर चौराहे पर ट्रैफिक सिग्नल और प्रकाश की स्थिति बिगड़ने से हादसे हो रहे हैं। अधिकारी गण इस दिशा में लापरवाह बने हुए हैं। इससे हादसे बढ़ रहे हैं।

Publish Date:Sun, 29 Nov 2020 10:07 PM (IST) Author: Jagran

संतकबीर नगर : हाईवे हो या प्रमुख मार्ग। हर चौराहे पर ट्रैफिक सिग्नल और प्रकाश की स्थिति खराब है। इसे ठीक कराने के प्रति अधिकारी लापरवाह हैं। जागरूकता के नाम पर पंपलेट बांटने तक जिम्मेदार सीमित हो गए हैं।

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी गोरखपुर-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग पर खराब ट्रैफिक सिग्नल व लाइट को ठीक नहीं करा रहे हैं। पथ प्रकाश की व्यवस्था इतनी खराब है कि कोहरा पड़ने पर चालकों को आगे कुछ नहीं दिखाई देता और टक्कर होने से लोगों की जान चली जाती है। यातायात नियमों का उल्लंघ्न जनता ही नहीं जिम्मेदार भी कर रहे हैं। नवंबर में चलाए गए यातायात जागरूकता अभियान केवल वाहनों का चालान काटने तक ही सिमट कर रह गया है। हाईवे पर भुवरिया, डड़वा, कांटे, भुजैनी, बूधा, जिगिना, टेमा रहमत सहित अन्य चौराहे पर दो दर्जन से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। इन घटनाओं से न तो अधिकारी सबक ले रहे हैं और न ही तेज गति से चलने वाले चालक। अब तो सड़क पर ही वाहन खड़ा कर सवारी भरी जाती हैऔर जाम लग जाता है।

फोरलेन पर पड़ने वाले चौराहों के दोनों तरफ पीली पट्टियों की कतार बनाई गई है, जो सड़क से 10 मिलीमीटर ऊंची है। ये पीली पट्टियां रंबल स्ट्रिप के रूप में बनाई हैं। पीला रंग गति को धीरे करने का संकेतक है लेकिन इस संकेतक पर वाहन चालक ध्यान नहीं देते हैं। आबादी तथा पैदल पार होने वाले स्थान पर लगे संकेतक की भी अवहेलना जारी है। हाईवे पर लगे पोल पर 24 घंटे सिर्फ लाल बत्ती जलती और बुझती है। हरी बत्ती कभी नहीं जलती। प्रतिफल सभी वाहन चालक लाल बत्ती की परवाह नहीं करते और बत्ती हरी होने का भी इंतजार नहीं करते।

--------कोट-------

सड़क हादसे पर नियंत्रण पाने के लिए हर माह बैठक होती है। चिह्नित डेंजर प्वाइंट पर स्पीड ब्रेकर बनवाकर, धीमी गति वाला बोर्ड लगवाकर हादसे पर कमी लाने का प्रयास किया जा रहा है। स्कूलों, कालेजों में कार्यक्रम आयोजित करके बच्चों को सुरक्षित आवागमन के लिए जागरूक किया जा रहा है।

दिव्या मित्तल-जिलाधिकारी

--------------------

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.