विधवा के खपरैल का घर दिखाकर पा गए पीएम आवास

धनवान व्यक्ति ने गरीब विधवा का खपरैल का घर दिखाकर आवास योजना का लाभ उठा लिया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 11:07 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 11:07 PM (IST)
विधवा के खपरैल का घर दिखाकर पा गए पीएम आवास
विधवा के खपरैल का घर दिखाकर पा गए पीएम आवास

संतकबीर नगर: प्रधान और पंचायत सचिव की मिलीभगत के चलते तमाम गरीबों को आवास योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। खलीलाबाद ब्लाक का ग्राम पंचायत गोरयाभार इसका उदाहरण है। यहां पर एक धनवान व्यक्ति ने गरीब विधवा का खपरैल का घर दिखाकर आवास योजना का लाभ उठा लिया। 20 से 25 हजार रुपया प्रति आवास देने में अक्षम छप्पर के घर में रहने वाले सूची में दर्ज तमाम गरीब आवास योजना के लाभ से वंचित हैं। एक गरीब महिला ने इसकी शिकायत डीएम से करके जांच की मांग की है।

खलीलाबाद ब्लाक के ग्राम पंचायत-गोरयाभार निवासी इलायची देवी का कहना है कि वह भूमिहीन है। उसे वर्ष 2016 में पट्टा की भूमि मिली थी। उस पर वह छप्पर डालकर परिवार के साथ रहती हैं। उनका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के स्थायी पात्रता सूची में क्रमांक संख्या 11 पर दर्ज है। उनके यहां के प्रधान व पंचायत सचिव मिलीभगत करके सूची में दर्ज गरीबों को अपात्र ठहरा दे रहे हैं। वहीं, सूची में दर्ज अपात्र लोगों को आवास योजना का लाभ दिला रहे हैं। उन्होंने कुछ अपात्रों का उदाहरण भी पेश करते हुए कहा कि योजना का लाभ पाने वाले एक व्यक्ति के पास पक्का मकान है। इतना ही नहीं उसने कटाई चौराहे पर एक बिस्वा भूमि रजिस्ट्री बैनामा कराई है। इस पर उनका पक्का दुकान और मकान बना हुआ है। महिला का कहना है कि उनके ग्राम पंचायत में बजरंगी, कपिल, जगतराम, रामफेर, अंबर, चंदू व रामदीन आदि गरीबों को भी आवास योजना का लाभ नहीं मिला है। इन सभी लोगों का नाम आवास की पात्रता सूची में दर्ज है, लेकिन किसी को योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। इसके साथ ही ऐसे तमाम लोग हैं जो अपात्र होते हुए भी आवास योजना का लाभ ले चुके हैं।

सीडीओ सुरेंद्र नाथ श्रीवास्तव

ने बताया कि गरीब विधवा का खपरैल का घर दिखाकर धनवान व्यक्ति के पीएम आवास का लाभ लेने की बात चौंकाने वाली है। सूची में दर्ज गरीबों को आवास योजना का लाभ क्यों नहीं मिला, वह समस्त बिदुओं की जांच कराएंगे। जांच रिपोर्ट के आधार पर अपात्रों व अन्य दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी