शहरी पीएचसी से बिना टीका लगाए घर लौटे लोग

जिले के अस्पतालों में कुल 2833 लोगों को कोरोना से बचाव के लगे टीके

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 12:22 AM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 12:22 AM (IST)
शहरी पीएचसी से बिना टीका लगाए घर लौटे लोग
शहरी पीएचसी से बिना टीका लगाए घर लौटे लोग

संतकबीर नगर: शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से बुधवार को बिना टीका लगाए कई लोग घर लौटे। यहां पर एक भी टीका नहीं था। जिले के सरकारी अस्पतालों में कुल 2833 लोगों को कोरोना से बचाव के टीके लगे। इसमें सर्वाधिक युवाओं को टीके लगे। टीका लगवाने के बाद ये उत्साहित दिखे।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एस रहमान ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को 16600 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा था। इसकी तुलना में जिले के सरकारी अस्पतालों में 2833 लोगों को कोरोना से बचाव के टीके लगे हैं। इसमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) खलीलाबाद में 341, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) पौली में 100, सीएचसी नाथनगर में 650, सीएचसी सांथा में 210, सीएचसी सेमरियावां में 130, सीएचसी मेंहदावल में 450, सीएचसी हैंसर बाजार में 632, पीएचसी बेलहरकलां में 40, पीएचसी बघौली में 120, जिला चिकित्सालय-वूमैन स्पेशल में 20, जिला चिकित्सालय-अभिभावक स्पेशल में 100, जिला चिकित्सालय व अन्य में 40 तथा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एक भी व्यक्ति को टीके नहीं लगे। इसमें सर्वाधिक 18 से 44 साल के बीच के 1573 युवाओं को टीके लगे हैं। जबकि 45 से 60 साल के बीच के 828 लोगों को टीके लगे। वहीं 60 साल से ऊपर आयु के 432 लोगों को यह टीके लगे हैं। शासन से अधिक टीक की मांग लगातार की जा रही है। इसकी तुलना में कम टीके मिल रहे हैं। इसकी वजह से टीका लगवाने वाले लोगों की संख्या अपेक्षा के अनुरूप नहीं है। संचारी रोग से बचाव के लिए बनी कार्ययोजना

संतकबीर नगर : सांथा ब्लाक सभागार में प्रधान व ब्लाक के कर्मचारियों की बैठक हुई। जिसमें संचारी रोग से निजात दिलाने के लिए कार्ययोजना तैयार की गई। ग्राम प्रधान, सफाईकर्मी व ब्लाककर्मियों के द्वारा अभियान को सफल बनाने को लेकर चर्चा हुई।

बैठक को संबोधित करते हुए रणवीर पांडेय व राजेश प्रताप सिंह ने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण तथा दस्तक अभियान के तहत गांवों में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। दिमागी बुखार से निजात दिलाने के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के द्वारा लोगों को जागरूक किया जाएगा। जिससे किसी भी रोग के उभरने से पहले उससे छुटकारा दिलाने में सफलता मिले। उन्होंने कहा कि सरकार संचारी रोगों की रोकथाम को लेकर गंभीर है। लगातार शासन द्वारा इसकी नियमित समीक्षा की जा रही है। इसमें सभी का सहयोग जरूरी है। अपने आसपास सभी लोग साफ- सफाई पर ध्यान दें। पानी इकट्ठा न होने दें तथा नियमित साफ-सफाई करते रहें। किसी प्रकार की दिक्कत होने पर अस्पताल पर उपचार जरूर कराएं। इस दौरान पवनसुत पांडेय, अमरेंद्र चौरसिया, राजेश कुमार, अरुण,पंकज कुमार, श्रीभागवत, अशोक कुमार, संजय कुमार समेत तमाम प्रधान व सफाईकर्मी मौजूद रहे। संचारी रोग से बचाव के लिए बनी कार्ययोजना

संतकबीर नगर : सांथा ब्लाक सभागार में प्रधान व ब्लाक के कर्मचारियों की बैठक हुई। जिसमें संचारी रोग से निजात दिलाने के लिए कार्ययोजना तैयार की गई। ग्राम प्रधान, सफाईकर्मी व ब्लाककर्मियों के द्वारा अभियान को सफल बनाने को लेकर चर्चा हुई।

बैठक को संबोधित करते हुए रणवीर पांडेय व राजेश प्रताप सिंह ने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण तथा दस्तक अभियान के तहत गांवों में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। दिमागी बुखार से निजात दिलाने के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के द्वारा लोगों को जागरूक किया जाएगा। जिससे किसी भी रोग के उभरने से पहले उससे छुटकारा दिलाने में सफलता मिले। उन्होंने कहा कि सरकार संचारी रोगों की रोकथाम को लेकर गंभीर है। लगातार शासन द्वारा इसकी नियमित समीक्षा की जा रही है। इसमें सभी का सहयोग जरूरी है। अपने आसपास सभी लोग साफ- सफाई पर ध्यान दें। पानी इकट्ठा न होने दें तथा नियमित साफ-सफाई करते रहें। किसी प्रकार की दिक्कत होने पर अस्पताल पर उपचार जरूर कराएं। इस दौरान पवनसुत पांडेय, अमरेंद्र चौरसिया, राजेश कुमार, अरुण,पंकज कुमार, श्रीभागवत, अशोक कुमार, संजय कुमार समेत तमाम प्रधान व सफाईकर्मी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी