विद्यालय को 25 लाख रुपये जीतने का अवसर

विजेता विद्यार्थी को मिलेगा 2.50 लाख रुपया का पुरस्कार

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 11:55 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 11:55 PM (IST)
विद्यालय को 25 लाख रुपये जीतने का अवसर
विद्यालय को 25 लाख रुपये जीतने का अवसर

संतकबीर नगर : भारत सरकार ने छात्रों में फिटनेस एवं खेल के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए फिट इंडिया क्विज-2021 शुरू किया है। इसमें विद्यार्थियों को ढाई लाख (2.50 लाख ) रुपये जीतने का मौका मिलेगा। जबकि विद्यालय को भी 25 लाख रुपये जीतने को अवसर है। सभी माध्यमिक विद्यालयों में अनिवार्य रूप से विद्यार्थियों का पंजीकरण कराने के निर्देश है। इसके लिए 30 सितंबर तक आनलाइन पंजीकरण अनिवार्य है।

माध्यमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को इस क्विज मिशन के माध्यम से भारत के खेल इतिहास, पुराने स्वदेशी खेल, अतीत के हमारे राष्ट्रीय और क्षेत्रीय खेलों और उनके नायकों के बारे में ज्ञान कराया जाएगा। जो छात्र नेशनल राउंड में स्थान बनाएंगे उसे राष्ट्र के सामने अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा। पंजीकरण में पहले आओ, पहले पाओ का सिद्धांत अपनाया जाएगा। पंजीकरण कराने वाले पहले एक लाख विद्यालयों और दो लाख विद्यार्थियों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसके बाद 50 रुपया प्रति विद्यार्थी पंजीकरण शुल्क लगेगा। पंजीकरण वेबसाइट फिट इंडिया डाट जीओवी डाट इन व फिट इंडिया डाट एनटीए डाट एसी डाट इन पर होगा। विद्यालयों में अधिक से अधिक और न्यूनतम कम से कम दो की प्रतिभागिता सुनिश्चित कराने का निर्देश है। विभिन्न चरण में होगी प्रतियोगिता

विभिन्न चरणों में प्रतियोगिता संपन्न कराई जाएगी। पहले चरण में विद्यालय में, दूसरा प्रारंभिक राउंड, तीसरा स्टेट राउंड, चौथा नेशनल राउंड होगा। नेशनल राउंड में क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल व फाइनल दौर होंगे। प्रारंभिक राउंड 29 अक्टूबर व स्टेट राउंड एक से 31 दिसंबर के बीच संभावित है। इसके बाद राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिता होगी। फिट इंडिया क्विज का व्यापक प्रचार-प्रसार करके विद्यालयों में अध्ययनरत अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं को प्रतिभाग कराने का निर्देश दिया गया है। इस क्विज से बच्चों का खेल के प्रति रुझान बढ़ेगा। इसके लिए खेल शिक्षकों के माध्यम से भी बच्चों को जागरूक किया जा रहा है।

गिरीश कुमार सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक

chat bot
आपका साथी