ओडीएफ गांवों की नियमित निगरानी की जाए : अपर सचिव

शौचालय की सुविधा से वंचित छूटे हुए परिवारों को करें चिह्नित

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 11:52 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 11:52 PM (IST)
ओडीएफ गांवों की नियमित निगरानी की जाए : अपर सचिव
ओडीएफ गांवों की नियमित निगरानी की जाए : अपर सचिव

संतकबीर नगर: पेयजल एवं स्वच्छता विभाग जलशक्ति मंत्रालय-भारत सरकार के अपर सचिव अरुण बरोका ने कहा कि जनपद के जो गांव खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) हो गए हैं, उनकी नियमित निगरानी की जाए। यह गांव आगे भी ओडीएफ के मानक पर खरे उतरे रहे, इस पर ध्यान दिया जाए। अधिकारी बीच-बीच में इन गांवों का भ्रमण कर जायजा लेते रहें। शौचालय की सुविधा से वंचित छूटे हुए परिवारों को चिह्नित करें। उन्हें स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत शौचालय बनाने के लिए धनराशि दी जाए।

अपर सचिव बुधवार को जूम एप के जरिए सीडीओ सुरेंद्र नाथ श्रीवास्तव व प्रभारी डीपीआरओ राजेंद्र प्रसाद से इस विषय पर चर्चा कर रहे थे। अपर सचिव ने कहा कि गांवों में नियमित रूप से सफाई कर्मी जाएं। वे गांवों की साफ-सफाई करें, दवा का छिड़काव करें। इसमें लापरवाही नहीं होनी चाहिए। अधिकारी स्वयं इस कार्य की मानीटरिग करें। गांवों में जाकर स्थिति का जायजा लें। ग्रामीणों से पूछताछ कर पता करें कि नियमित रूप से साफ-सफाई हो रही है या नहीं। इस पर अधिकारियों ने कहा कि सफाई कार्य की निगरानी की जा रही है। इस अवसर पर अपर जिला पंचायतीराज अधिकारी अरूण कुमार, जिला परियोजना प्रबंधक सिद्धनाथ पाण्डेय, जिला सलाहकार केसी मिश्र आदि उपस्थित रहे। अपराध पर प्रभावी नियंत्रण के लिए आपसी सामंजस्य होना जरूरी : एसपी

संतकबीर नगर : एसपी डा. कौस्तुभ ने कहा कि अपराध पर प्रभावी नियंत्रण के लिए स्वाट, एसओजी व सर्विलांस टीम के बीच बेहतर सामंजस्य स्थापित होना आवश्यक है। इससे अपराधियों के लूट, डकैती, चोरी सहित अन्य आपराधिक मंसूबे को नाकाम किया जा सकता है। उन्हें अपराध की योजना बनाते हुए पकड़ा जा सकता है।

एसपी बुधवार को अपने कार्यालय में आयोजित गोष्ठी में यह बातें कहीं। उन्होंने कहा कि जनपद में शांति व्यवस्था बनाए रखना सभी की जिम्मेदारी है। कारोबारी व अन्य बिना किसी भय के आवागमन कर सकें, इसके लिए आपराधिक गतिविधियों में लिप्त लोगों पर पैनी नजर रखनी होगी। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए गश्त बढ़ानी होगी। सूचना तंत्र को मजबूत करना होगा। जनपद में लूट, डकैती, चोरी, मादक पदार्थों की बिक्री आदि पर पूर्णतया अंकुश लगाएं। पुरस्कार घोषित अपराधियों की शीघ्र गिरफ्तारी करें। जेल से जमानत पर रिहा होने वाले व छुटने वाले अपराधियों पर पैनी नजर रखें। अज्ञात अभियोगों का जल्द पर्दाफाश करें। गोष्ठी के दौरान प्रभारी एसओजी व सर्विलांस श्रीप्रकाश यादव, प्रभारी स्वाट धर्मेन्द्र सिंह आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी