अब एक नहीं सात जगहों पर होगा कोरोना पीड़ितों का इलाज

तीसरी लहर के आने की आशंका से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए कर लिए गए हैं पुख्ता इंतजाम

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 11:02 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 11:02 PM (IST)
अब एक नहीं सात जगहों पर होगा कोरोना पीड़ितों का इलाज
अब एक नहीं सात जगहों पर होगा कोरोना पीड़ितों का इलाज

संतकबीर नगर: कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका से आम जनमानस की जिदगी को बचाने के लिए स्वास्थ्य महकमा हर जरूरी बिदुओं पर ध्यान दे रहा है। तीसरी लहर से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए पुख्ता इंतजामात कर लिए गए हैं। इसी का परिणाम है कि अब पहले की तरह न तो आक्सीजन की समस्या है और न ही बेड व जरूरी दवाओं की। अब एक नहीं सात जगहों पर कोरोना संक्रमितों का इलाज हो सकेगा।

कोरोना की दूसरी लहर में सिर्फ जिला अस्पताल स्थित कोविड हास्पिटल में कोरोना मरीज दाखिल किए जाते थे। यहां पर सिर्फ 50 बेड की सुविधा थी। इसी में भर्ती किए गए मरीजों का उपचार होता था। आक्सीजन की किल्लत थी। गैर जनपदों व प्रांतों से टैंकर के जरिए मगहर स्थित गैस प्लांट में लिक्विड आक्सीजन आता था। यहीं से इस जिले के जिला अस्पताल स्थित कोविड हास्पिटल के अलावा बस्ती व सिद्धार्थनगर जिले को आक्सीजन की आपूर्ति की जाती थी। इन सबके बीच कई मरीज जिला अस्पताल में स्थित कोविड हास्पिटल में आक्सीजन के अभाव में दम तोड़ दिए थे। अब ऐसी स्थिति नहीं हैं। कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका के पहले जिला अस्पताल में आक्सीजन गैस के दो प्लांट बनकर तैयार हो गए हैं। जिला अस्पताल के कोविड हास्पिटल में 100 बेड में पाइपलाइन गैस तथा 100 बेड कंसेनट्रेटर सुविधा से लैस हो गए है। इसके अलावा सीएचसी हैंसर बाजार व मेंहदावल में भी आक्सीजन गैस प्लांट तैयार हो गए हैं। तीसरी लहर से आम जनमानस को बचाने के लिए अब जनपद में खलीलाबाद, मेंहदावल, हैंसर बाजार, सेमरियावां, नाथनगर व सांथा आदि छह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भी तैयार कर लिए गए हैं। कोरोना के साधारण मरीजों का यहीं पर इलाज हो सकेगा। स्थिति गंभीर होने की दशा में उन्हें जिला अस्पताल के कोविड हास्पिटल में भेजा जाएगा। इस प्रकार अब सात कोविड हास्पिटल में मरीजों का उपचार हो सकेगा। बेड, आक्सीजन, दवा सहित किसी भी वस्तु की कमी नहीं रहेगी। सीएचसी सेमरियावां का टीम ने लिया जायजा

एसीएमओ डा. मोहन झा ने बताया कि तीसरी लहर के आने की आशंका को देखते हुए जिले के छह सामुदायिक स्वास्थ्य केंदों में कोरोना संक्रमितों के उपचार की सुविधा प्रदान की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग की टीम बुधवार को सीएचसी सेमरियावां में गई। यहां पर उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की है। टीम बाकी पांच अन्य सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी जाएगी।

chat bot
आपका साथी