मानसिक रोग से घबराने की जरूरत नहीं

जिला अस्पताल में तीन दिन होती है मानसिक रोगियों की ओपीडी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 11:44 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 11:44 PM (IST)
मानसिक रोग से घबराने की जरूरत नहीं
मानसिक रोग से घबराने की जरूरत नहीं

संतकबीर नगर : राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत जिला अस्पताल परिसर में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने की आवश्यकता जताई गई। चिकित्सकों ने कहा कि प्राय: लोग इलाज के अभाव में इस रोग से ग्रसित हो जाते हैं। यदि समय से लोग डाक्टर से परामर्श लें तो इससे बच सकते हैं।

कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए डीएम दिव्या मित्तल और पुलिस अधीक्षक डा. कौस्तुभ ने की। डीएम ने कहा कि लोगों को मानसिक रोग से घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल के द्वितीय तल पर मानसिक विग बनाया गया है, जहां पर चिकित्सकों की तैनाती की गई है। आज ही के दिन विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। सीएमओ डा. इंद्रविजय विश्वकर्मा ने कहा कि इस दिवस का मुख्य उद्देश्य है कि आम जनमानस में मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा हो। जानकारी के अभाव में लोग मनोरोग के शिकार होते रहते हैं और समय पर इलाज न होने के कारण वे मानसिक रूप से ग्रसित हो जाते हैं। डा. मोहन झा ने कहा कि जिला अस्पताल के कमरा नंबर 76 व 77 में मानसिक रोगियों के इलाज के लिए डाक्टर सप्ताह में तीन दिन जिसमें सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को मौजूद रहते हैं। इस दौरान डा. त्वांगी मणि शुक्ला, डा. संतोष त्रिपाठी, डा. ओपी चतुर्वेदी, डा. एपी गुप्ता, डा. फैजान, शिवेंद्र कुमार तिवारी, हरिओम सिंह, कुलदीप पासवान, बलवंत त्रिपाठी, अमरेंद्र कुमार समेत अनेक लोग मौजूद रहे। सात दिन के अंदर सुधारें प्रगति : सीडीओ

संतकबीर नगर: सीडीओ सुरेंद्र नाथ श्रीवास्तव की अध्यक्षता में विकास भवन के सभागार में मंगलवार को बैठक हुई। सीडीओ ने खराब प्रगति वाले योजनाओं व कार्यक्रमों की बिदुवार समीक्षा की। सात दिन के अंदर प्रगति में सुधार लाने के लिए निर्देश दिए।

सीडीओ ने कहा कि पिछले वित्तीय सत्र 2020-21 में सात हजार से अधिक लाभार्थियों को तीनों किस्त मिल गए लेकिन इसके बाद भी सिर्फ 46 फीसद लाभार्थियों का प्रधानमंत्री आवास पूर्ण हुआ। बाकी लोगों का आवास पूर्ण क्यों नहीं हुआ, इसकी जांच कर दोषी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। बीडीओ शासन की अति महत्वाकांक्षी योजनाओं के क्रियान्वयन की स्वयं रोजाना समीक्षा करें। ऐसा करने पर प्रगति ठीक रहेगी। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के तहत सभी समूहों को जल्द से जल्द रिवाल्विग फंड देने, सीसीएल करने तथा ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन और सामुदायिक शौचालय का निर्माण कार्य जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। मनरेगा में अधिकाधिक मानव दिवस सृजन कर जाब कार्डधारकों को योजना से लाभान्वित करने को कहा। बैठक में परियोजना निदेशक-जिला ग्राम्य विकास अभिकरण डीडी शुक्ल, डीसी मनरेगा उमाकांत त्रिपाठी के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी