सांसद ने भूमि पूजन कर पंचायत भवन का किया शिलान्यास

उन्होंने केंद्र व प्रदेश की भाजपा सरकार की उपलब्धियों को गिनाया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 11:25 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 11:25 PM (IST)
सांसद ने भूमि पूजन कर पंचायत भवन का किया शिलान्यास
सांसद ने भूमि पूजन कर पंचायत भवन का किया शिलान्यास

संतकबीर नगर: सांसद प्रवीण निषाद ने सोमवार को हैंसर बाजार ब्लाक के नेतवापुर गांव में भूमि पूजन करने के बाद पंचायत भवन का शिलान्यास किया। इसके बाद उन्होंने केंद्र व प्रदेश की भाजपा सरकार की उपलब्धियों को गिनाया। सांसद ने कहा कि पंचायत भवन बन जाने पर ग्रामीणों को सारी सुविधाएं यही पर मिलने लगेगी। उन्हें ब्लाक व जनपद मुख्यालय नहीं जाना पड़ेगा। केंद्र व प्रदेश की भाजपा सरकार गांवों और गरीबों के विकास में लगी हुई है।

इसके अच्छे परिणाम सामने आए हैं। तमाम विकास कार्यों के चलते तमाम गांवों की तस्वीर बदल गई है। गांववासियों को आवास, पेंशन, मुफ्त में रसोई गैस व बिजली कनेक्शन, शौचालय सहित कई योजनाओं का लाभ मिल रहा है। ग्राम पंचायत ही नहीं अपितु क्षेत्र व जिला पंचायत का अपेक्षा के अनुरूप विकास हो रहा है। जनता भाजपा सरकार के कार्यों से बेहद खुश है। इस मौके पर प्रधान बालेंद्र, रमाकांत निषाद, अमरनाथ निषाद, कोमल निषाद, भीम निषाद,अवध बिहारी मिश्र, राकेश यादव,श्यामसुंदर निषाद, अनिल, रामअशीष आदि लोग मौजूद रहे। ब्लाक मुख्यालय में समय से बैठें और काम करें सभी बीडीओ: सीडीओ

संतकबीर नगर: सीडीओ ने शासन की प्राथमिकता वाले योजनाओं व कार्यक्रमों के बेहतर क्रियान्वयन के लिए जनपद के सभी बीडीओ को फरमान जारी कर दिया। उन्हें ब्लाक मुख्यालय में समय से बैठने, काम निपटाने, कार्य खत्म होने के बाद घर जाने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा बगैर अनुमति के वे अब अवकाश लेकर घर नहीं जाएंगे।

सीडीओ सुरेंद्र नाथ श्रीवास्तव ने समीक्षा में पाया है कि पिछले वित्तीय सत्र 2020-21 में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत तीसरी किस्त पाने के बाद भी 50 फीसद से अधिक लाभार्थियों ने आवास पूर्ण रूप से नहीं बनाया है। चालू वित्तीय सत्र में आवास की प्रगति संतोषजनक नहीं है। मनरेगा में मानव दिवस के सृजन, मजदूरों के पारिश्रमिक का भुगतान, 100 दिन काम देने की स्थिति अपेक्षा के अनुरूप नहीं है। इसके अलावा अन्य योजनाओं की भी प्रगति खराब है। इसमें सुधार लाने के लिए सीडीओ नियमित समीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने शासन की प्राथमिकता वाले सभी योजनाओं व कार्यक्रमों के बेहतर क्रियान्वयन के लिए जिले के सभी बीडीओ को पत्र जारी कर दिया है। उन्हें ब्लाक मुख्यालय में समय से बैठने, काम निपटाने, कार्य खत्म होने के बाद घर जाने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा बगैर अनुमति के वे अब अवकाश लेकर घर नहीं जाएंगे। सीडीओ ने कहा कि आदेश का उल्लंघन करने का मामला सामने आने पर संबंधित बीडीओ के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सकती है।

chat bot
आपका साथी