मतगणना कार्य का अवलोकन करेंगे माइक्रो आब्जर्वर: डीईओ

जिला निर्वाचन अधिकारी(डीईओ) रवीश गुप्त की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सोमवार को मतगणना कर्मियों के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। डीईओ ने कहाकि 22 मई को दूसरा प्रशिक्षण होगासभी कर्मियों को फोटोयुक्त परिचय पत्र दिया जाएगा। 23 मई को सुबह छह बजे जब वे मतगणना स्थल पर पहुंचेंगे तो उन्हें ज्ञात होगा कि किस टेबल पर गणना करना है? प्रत्येक विधानसभा में 14 टेबल पर गणना होगी। एक टेबल सहायक रिटर्निंग आफिसर(एआरओ)की होगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 May 2019 10:56 PM (IST) Updated:Mon, 20 May 2019 10:56 PM (IST)
मतगणना कार्य का अवलोकन करेंगे माइक्रो आब्जर्वर: डीईओ
मतगणना कार्य का अवलोकन करेंगे माइक्रो आब्जर्वर: डीईओ

संतकबीर नगर: जिला निर्वाचन अधिकारी(डीईओ)

रवीश गुप्त की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सोमवार को मतगणना कर्मियों के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। डीईओ ने कहाकि 22 मई को दूसरा प्रशिक्षण होगा,सभी कर्मियों को फोटोयुक्त परिचय पत्र दिया जाएगा। 23 मई को सुबह छह बजे जब वे मतगणना स्थल पर पहुंचेंगे तो उन्हें ज्ञात होगा कि किस टेबल पर गणना करना है? प्रत्येक विधानसभा में 14 टेबल पर गणना होगी। एक टेबल सहायक रिटर्निंग आफिसर(एआरओ)की होगी।

पोस्टल बैलेट पेपर की गणना भी साथ ही होगी, इसके लिए अलग कर्मी रहेंगे। प्रत्येक टेबल पर मतगणना पर्यवेक्षक, सहायक तथा एक माइक्रो आब्जर्वर रहेंगे। मतगणना पर्यवेक्षक व सहायक तीन प्रति में परिणाम बनाएंगे। एक प्रति कंप्यूटर टेबल तथा एक प्रति मैनुअल गणना टेबल पर दी जाएगी। इन प्रतियों पर मतगणना एजेंट से भी हस्ताक्षर कराना होगा। टेबल पर तैनात माइक्रो आब्जर्वर केवल मतगणना कार्य का अवलोकन करेंगे, शीट पर मतगणना परिणाम दर्ज करेंगे, ये इसे सीधे सामान्य प्रेक्षक को देंगे। प्रत्येक चक्र में दो-दो ईवीएम में पड़े मतों की गणना सामान्य प्रेक्षक अपने टेबल पर कराएंगे। प्रत्येक विधानसभा में पांच-पांच वीवीपैट की पर्चियों की गणना कराई जाएगी। इसके लिए लाटरी निकालकर वीवीपैट का निर्धारण किया जाएगा। इसके बाक्स से पर्ची निकालकर एक बड़ी ट्रे में रखी जाएगी। प्रत्याशीवार 25-25 की गड्डी बनाकर गणना की जायेगी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी रणविजय सिंह ने कहाकि मतगणना शुरू करने से पहले बैलेट यूनिट(बीयू)पर एड्रेस स्ट्रिप,ग्रीन सील, स्पेशल टैग आदि मतगणना अभिकर्ता को दिखाएं। कार्मिक प्रभारी प्रमोद कुमार यादव ने मतगणना प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी दी। इन्होंने कहा कि बीयू में दिक्कत होने पर सहायक रिटर्निंग आफिसर को अवगत कराएं। प्रशिक्षण में अपर एसडीएम राजनारायण त्रिपाठी, मतगणना पर्यवेक्षक,सहायक आदि उपस्थित रहे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी