युवाओं को जागरूक कर बनाएं मतदाता :डीएम

डीएम भूपेंद्र एस चौधरी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सोमवार को बैठक हुई। इसमें विधानसभा निर्वाचक नामावली में नाम जोड़ने, काटने और संशोधन करने सहित अन्य ¨बदुओं पर विचार-विमर्श किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 11:03 PM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 11:03 PM (IST)
युवाओं को जागरूक कर बनाएं मतदाता :डीएम
युवाओं को जागरूक कर बनाएं मतदाता :डीएम

संतकबीर नगर: डीएम भूपेंद्र एस चौधरी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सोमवार को बैठक हुई। इसमें विधानसभा निर्वाचक नामावली में नाम जोड़ने, काटने और संशोधन करने सहित अन्य ¨बदुओं पर विचार-विमर्श किया गया। डीएम ने कहाकि इलेक्ट्रोल लाइट्रेसी क्लब(इएलसी)के तहत स्कूल, कालेज, डिग्री कालेजों में कार्यक्रम आयोजित कर एक जनवरी 2019 को 18 साल होने वाले या इससे अधिक के युवक-युवतियों को चिह्नित करें। उनका पंजीकरण करवाकर इनका नाम मतदाता सूची में दर्ज कराया जाए।

डीएम ने आगे कहाकि तहसीलदार और बीडीओ एक से आठ तक के फार्मों के उपलब्धता के अलावा अब तक कितने भरकर मिले, इसकी बूथवार जांच कर लें। इसके अलावा आबादी की तुलना में मतदाता का औसत(ईपी रेशियो)को देख लें। वहीं पुरूष और महिला के ¨लग अनुपात की भी जांच कर लें। दिव्यांग मतदाताओं की बूथवार सूची तैयार की जाए, इसमें आंख, कान, हाथ, पैर या फिर किससे दिव्यांग है, इसकी श्रेणीवार सूची बनाएं। प्रत्येक सप्ताह के गुरूवार को इसकी समीक्षा होगी। जिन मतदेय स्थलों पर नाम जोड़ने के लिए फार्म-6 व नाम काटने के लिए फार्म-7 नहीं प्राप्त हुए हैं, उन बूथों पर विशेष ध्यान दिया जाए। किन बूथों में एक से पांच, छह से 10 व 11 से 20 फार्म मिले हैं, इसके ऐसे कितने बूथ हैं जहां एक भी फार्म प्राप्त नहीं हुए, यानी इसकी संख्या शून्य है, ऐसे बूथों को चिह्नित कर जागरुकता अभियान चलाकर फार्म भरवाया जाए। डीएम ने कहाकि मतदाता साक्षरता समूह(इएलसी)के तहत बूथ के लिए बीएलओ नोडल अधिकारी हैं। इसके अलावा डीएम ने स्वीप के तहत जन जागरुकता अभियान चलाने पर जोर दिया। बैठक में एडीएम वित्त एवं राजस्व रणविजय ¨सह के अलावा सभी एसडीएम, तहसीलदार, चार बीडीओ, एडीईओ-(लोकसभा-विधानसभा)ओम प्रकाश, वरिष्ठ सहायक मो.हलीम, सलीम के अलावा अन्य लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी