विद्यालय का माहौल दबाव मुक्त बनाएं शिक्षक : प्रो. कृष्ण

किशोरावस्था में बदलती मानसिक संवेदना पर विशेषज्ञों ने व्यक्त किया विचार

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 11:32 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 11:32 PM (IST)
विद्यालय का माहौल दबाव मुक्त बनाएं शिक्षक : प्रो. कृष्ण
विद्यालय का माहौल दबाव मुक्त बनाएं शिक्षक : प्रो. कृष्ण

संतकबीर नगर: विद्यालय में बच्चों के सम्यक शैक्षिक विकास के लिए माहौल पूरी तरह से दबाव मुक्त बनाया जाना चाहिए। स्व-अनुशासन के बीच बच्चे मनोभावनाओं को शिक्षकों और अभिभावकों के सामने व्यक्त करते हैं। दबाव में बच्चों के मन के कुंठा का भाव भरने का खतरा रहता है। इसलिए विद्यालय का माहौल दबाव मुक्त होना चाहिए, इसके लिए शिक्षकों को प्रयास करना चाहिए।

मंगलवार को शहर के कुड़ी लाल रुंगटा सरस्वती विद्या मंदिर इंटरमीडिएट कालेज बिधियानी में एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यक्रम में दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर कृष्ण मणि पाठक (सदस्य अमेरिकन दार्शनिक संघ) ने किशोरावस्था में बदलती मानसिक संवेदनाओं पर विस्तार से विचार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि कक्षा शिक्षण में दर्शनशास्त्र की अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि भय मुक्त वातावरण में बच्चे बिना झिझक के शिक्षकों और परिवार के सदस्यों से बात कहते हैं। प्रोफेसर भगत ओइनम

(जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय दिल्ली) ने भी शिक्षा में मनोविज्ञान के समन्वय पर पक्ष रखा। इस मौेके पर प्रधानाचार्य अनिरुद्ध सिंह, भास्कर मणि त्रिपाठी, सुरेंद्र सिंह, भाजपा के जिलाध्यक्ष जगदंबा लाल श्रीवास्तव, दिग्विजय शुक्ला, ठाकुर प्रसाद पाण्डेय समेत अनेक लोग मौजूद रहे। 12 परीक्षार्थियों ने छोड़ी अंक सुधार परीक्षा

संतकबीर नगर: माध्यमिक शिक्षा परिषद के हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट अंक सुधार परीक्षा में मंगलवार को तीसरे दिन कुल 12 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। हाईस्कूल में चार व इंटरमीडिएट में आठ परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। तीनों केंद्रों पर मजिस्ट्रेट की तैनाती रही। कंट्रोल रूम व परीक्षा मानीटरिेंग सेल से आनलाइन निगरानी हुई।

सुबह पहली पाली में हाईस्कूल की गृह विज्ञान की परीक्षा में पंजीकृत 21 में से 17 ने परीक्षा दी, चार बालिकाएं अनुपस्थित रहीं। इंटरमीडिएट वाणिज्य में पंजीकृत दो बालक व दो बालिकाओं में एक बालक ने परीक्षा छोड़ दी। दूसरी पाली में इंटरमीडिएट बही खाता व लेखा प्रश्नपत्र में पंजीकृत 19 में 12 ने परीक्षा दी सात परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

सचल दल में जिला विद्यालय निरीक्षक गिरीश कुमार सिंह ने पहली पाली में राजकीय कन्या इंटर कालेज खलीलाबाद में टीम के साथ निरीक्षण किया। दूसरे सचल दल में निशा यादव ने पहली पाली में धनघटा व मेंहदावल में निरीक्षण किया।

डीआइओएस कार्यालय के मानीटरिग सेल से तीनों केंद्रों में परीक्षा कक्ष की गतिविधियों की निगरानी रखी गई। इसके बाद सील बंद उत्तर पुस्तिका संकलन केंद्र पर जमा हुई।

chat bot
आपका साथी