समाज के उत्थान के लिए शिक्षित होना जरूरी

चुनाव में जीत हासिल करने वाले जिपंस क्षेपंस व प्रधानों को हुआ सम्मान

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 11:35 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 11:35 PM (IST)
समाज के उत्थान के लिए शिक्षित होना जरूरी
समाज के उत्थान के लिए शिक्षित होना जरूरी

संतकबीर नगर: सपा के पूर्व विधायक अलगू प्रसाद चौहान ने कहा कि बेलदार समाज के उत्थान के लिए सभी का शिक्षित होना जरूरी है। जब हमारे बच्चे शिक्षित होकर अच्छे पद पर पहुंचेंगे, तभी इस समाज का विकास होगा। राजनीति में अहम भूमिका निभाने के लिए समाज के लोगों को संगठित होने की आवश्यकता है। इससे उचित स्थान मिल सकेगा।

हैंसर बाजार स्थित एक इंटर कालेज पर गुरुवार को कार्यक्रम आयोजित किया गया। हाल ही में संपन्न हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जीत हासिल करने वाले बेलदार समाज के जिला पंचायत सदस्य, प्रधान व क्षेत्र पंचायत सदस्यों को सम्मानित किया गया। पूर्व विधायक ने कहा कि बेलदार समाज के लोग जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य व प्रधान का चुनाव जीते हैं, उनका हमें सम्मान करना चाहिए। बतौर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद बेलदार समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजाराम बेलदार ने कहा कि इस समाज के लोग जब एकजुट रहेंगे, तभी उन्हें उनका अधिकार मिलेगा। समाज में एक अलग पहचान बनानी चाहिए। इस अवसर पर फूलचंद्र बेलदार, पवन चौहान, धर्मेंद्र चौहान, राम प्रसाद बेलदार, गणेश चौहान, कालिदी चौहान, सुदर्शन चौहान, चंद्रशेखर, रामाशीष, रामभजन बेलदार, आदि मौजूद रहे। बरदहिया बाजार को लेकर बुनकरों ने बुलंद की आवाज

संतकबीर नगर : उत्तर प्रदेश बुनकर सभा के सदस्यों ने बरदहिया बाजार खोलने और बिजली बिल के लिए पूर्व में तय दर की मांग के लिए आवाज बुलंद की। बुनकरों ने मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन डीएम की अनुपस्थिति में एसडीएम को सौंपा।

संगठन के जिलाध्यक्ष हाजी इमामुद्दीन अंसारी के नेतृत्व में गुरुवार को कलेक्ट्रेट पहुंचे बुनकरों का कहना था कि पावरलूम बुनकरों का बिजली बिल पूर्व में तय दर पर जमा कराकर 14 जून 2006 के शासनादेश को बहाल किया जाए। उन्होंने कहा कि कृषि के बाद कपड़ा उद्योग ही है जो सबसे अधिक रोजगार देता है। पावरलूम उद्योग से अनेकों परिवारों की रोजी-रोटी जुड़ी है। हम बुनकरों का रोजगार का एकमात्र साधन पावरलूम ही है। पूर्व में फ्लैट रेट पर बिजली मिलती रही। हथकरघा विभाग द्वारा चार दिसंबर 2019 को एक नया शासनादेश लाकर पुरानी योजना को समाप्त कर दिया गया जो बुनकरों के हित में नहीं है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी में एक वर्ष से अधिक समय से साप्ताहिक बरदहिया बाजार बंद चल रहा है। इसे पूरी तरह से खोलने की अनुमति दी जाए। इस अवसर पर जर्रार अंसारी, सरफुद्वजा अंसारी, मोहम्मद इलियास अंसारी, मोहम्मद जमा अंसारी, कौशर अली अंसारी, एखलाक अंसारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी