योग, प्राणायाम, इलाज संग सकारात्मक रहने पर ही हारेगा कोरोना

संतकबीर नगर कोरोना महामारी की दूसरी लहर में तेजी के साथ शहर से लेकर गांव तक लोग संक्रमित हुए हैं। लेकिन उतनी ही तेजी के साथ सकारात्मक विचारों के साथ नियमित दिनचर्या दवाओं का सेवन एवं योग-प्राणायाम करके लोग स्वस्थ भी हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 10:24 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 10:24 PM (IST)
योग, प्राणायाम, इलाज संग सकारात्मक रहने पर ही हारेगा कोरोना
योग, प्राणायाम, इलाज संग सकारात्मक रहने पर ही हारेगा कोरोना

संतकबीर नगर : कोरोना महामारी की दूसरी लहर में तेजी के साथ शहर से लेकर गांव तक लोग संक्रमित हुए हैं। लेकिन उतनी ही तेजी के साथ सकारात्मक विचारों के साथ नियमित दिनचर्या, दवाओं का सेवन एवं योग-प्राणायाम करके लोग स्वस्थ भी हो रहे हैं। घर में ही रहकर काफी लोगों ने कोरोना को मात दी है। जिस तरह से लोग संक्रमण से मुक्त हो रहे हैं इससे लोगों का मनोबल बढ़ रहा है और बीमारी होने पर लोग सकारात्मक रहकर कोरोना से दो-दो हाथ करते हुए उसे मात दे रहे हैं। ठीक होने वालों का कहना है कि कोरोना से डरकर नहीं लड़कर जीता जा सकता है। हमें नकारात्मक नहीं, हर हाल में सकारात्मक रहना है।

मेंहदावल के एकला मोहल्ला निवासी व शिक्षक वैभव शुक्ला कहते हैं कि पंचायत चुनाव के दौरान संक्रमित हो गया। रिपोर्ट पाजिटिव आने पर बेहतर खानपान, चिकित्सक की देखरेख में दवाओं का सेवन किया तथा सकारात्मक विचारों के बलबूते कोरोना को हराने में सफलता मिली है। कोरोना होने पर नकारात्मक विचारों से खुद को दूर करके कोरोना को आसानी से मात दिया जा सकता है। उन्होंने सभी से संयमित दिनचर्या जीने एवं सकारात्मक रहने का अनुरोध किया है।

मेंहदावल नगर पंचायत के टेडुआ मोहल्ला के नन्हें लाल त्रिपाठी ने बताया कि एक पखवारा पूर्व कोरोना संक्रमण के लक्षण नजर आए। जांच हुई तो पाजिटिव हो गए। वह डरे नहीं। घर में सबसे अपने को अलग कर कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए दवा, भाप, प्राणायाम आदि किया। इस बीच फिल्में देखी, किताबों का अध्ययन किया। सकारात्मक रहकर कोरोना से जंग जीत लिया। कोरोना संक्रमण होने पर होम आइसोलेशन के नियमों का पालन जरूरी है। दवा व योग बेहद अहम कड़ी साबित हो रहे हैं। बेहतर दिनचर्या की बदौलत अब पहले से काफी बेहतर महसूस कर रहा हूं। लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक भी कर रहा हूं।

chat bot
आपका साथी